नीरज इतिहास रचने से चूक: चोपड़ा ने जीता सिल्वर मेडल, पाकिस्तान के अरशद नदीम ने गोल्ड के साथ तोड़ा रिकॉर्ड

चोपड़ा ने जीता सिल्वर मेडल, पाकिस्तान के अरशद नदीम ने गोल्ड के साथ तोड़ा रिकॉर्ड
X

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा इतिहास नहीं रच पाए. वह टोक्यो ओलंपिक के अपने गोल्ड मेडल का बचाव करने में नाकाम रहे. उन्हें पाकिस्तान के अशरद नदीम ने पछाड़ दिया. नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक 2024 के भाला फेंक फाइनल में 89.45 मीटर का सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, लेकिन यह स्वर्ण पदक जीतने के लिए पर्याप्त नहीं था. गत विश्व चैंपियन को रजत पदक से संतोष करना पड़ा, क्योंकि पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 92.97 मीटर के थ्रो के साथ ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़ दिया. नीरज और नदीम दोनों ने अपने-अपने पहले प्रयासों में फाउल किए, लेकिन पाकिस्तानी एथलीट ने अपने दूसरे थ्रो से सभी को चौंका दिया. पेरिस के स्टेड डी फ्रांस में प्रशंसक उस समय हैरान रह गए, जब अरशद का दूसरा प्रयास 92.97 मीटर का रहा और उन्होंने ओलंपिक रिकॉर्ड को 2 मीटर से अधिक से तोड़ दिया. नीरज का दूसरा प्रयास 89.45 मीटर के साथ सीजन का उनका सर्वश्रेष्ठ था, लेकिन नदीम के विशाल प्रयास की तुलना में यह कुछ भी नहीं था.


2 बार 90 मीटर की सीमा लांघी पाकिस्तानी नदीम ने

दूसरे प्रयास में शानदार प्रदर्शन करने वाले पाकिस्तान के नदीम ने अपने तीसरे प्रयास में 88.72 मीटर की दूरी तय की, लेकिन वह अपने प्रयास से निराश दिखे. सभी की निगाहें नीरज चोपड़ा पर थीं, लेकिन उनका तीसरा प्रयास भी फाउल रहा. चौथे प्रयास में, नीरज एक बार फिर अपने प्रयास से खुश नहीं दिखे, क्योंकि उन्होंने जानबूझकर फाउल किया, जबकि दूसरी ओर, नदीम 79.40 मीटर का कमजोर प्रयास कर पाए. नीरज के लिए पांचवां प्रयास विशेष रूप से कठिन था, क्योंकि वह एक ठोस थ्रो करने में सक्षम थे, लेकिन अंतिम क्षण में, उनका संतुलन बिगड़ गया और उनका पैर लाइन पार कर गया. थ्रो फाउल में समाप्त हुआ.

Paris Olympics 2024: पीआर श्रीजेश ने हॉकी को कहा अलविदा, कभी बोर्ड परीक्षा में ग्रेस अंक के लिए शुरू किया था खेलना

नीरज चोपड़ा ने भी किया अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास

इसके बाद नदीम ने 84.87 मीटर के प्रयास के साथ अच्छा प्रदर्शन किया. रात के अंतिम प्रयास में नीरज ने एक बार फिर फाउल थ्रो किया, लेकिन नदीम ने स्पष्ट रूप से साबित कर दिया कि उनका पहला थ्रो तुक्का नहीं था. उन्होंने प्रतियोगिता को शानदार तरीके से समाप्त करने के लिए अपने आखिरी प्रयास में 91.79 मीटर का निशाना साधा. वह व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पाकिस्तान के पहले एथलीट बन गए. इसके साथ ही उन्होंने ओलंपिक का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. इस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने गजब का जज्बा दिखाया.

दोनों ग्रुप में टॉप पर थे नीरज चोपड़ा

पाकिस्तान के नदीम का यह आश्चर्यजनक प्रयास था, क्योंकि नीरज ने 89.34 मीटर के थ्रो के साथ दोनों ग्रुप में टॉप किया था. उस समय नदीम का प्रयास केवल 86.59 मीटर था. यह फाइनल से पहले उनका सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. लेकिन उन्होंने वह कर दिखाया, जिसकी कल्पना भी नहीं की गई थी. नीरज लगातार अपने प्रयास से निराश दिखे और वह 90 मीटर के अपने लक्ष्य के पार नहीं पहुंच पाए. जिस समय नदीम ने 92 मीटर का दायरा पार किया, लगभग उसी समय उनका गोल्ड मेडल पक्का हो गया.पीएम मोदी ने नीरज चोपड़ा को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीरज चोपड़ा के सिल्वर मेडल जीतने पर उनको बधाई दी है. मोदी ने एक्स पर लिखा कि नीरज चोपड़ा उत्कृष्टता का साकार रूप हैं. बार-बार उन्होंने अपनी श्रेष्ठता की बानगी दी है. भारत हर्षित है कि उन्होंने एक बार फिर ओलंपिक में सफलता पाई है. रजत जीतने पर उन्हें बधाई. वह आने वाले असंख्य एथलीटों को अपने सपने पूरे करने और देश को गौरवान्वित करने के लिये प्रेरित करते रहेंगे.

Next Story