भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वि पाकिस्तान को 2-1 से हराया, विजयी अभियान जारी

भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वि पाकिस्तान को 2-1 से हराया, विजयी अभियान जारी
X

एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वि पाकिस्तान को 2-1 से हराकर अपना विजयी अभियान जारी रखा है। पांच मैच में पांच जीत के साथ डिफेंडिंग चैंपियन भारत अंक तालिका में टॉप पर बरकरार है। नीलकंठ शर्मा को हीरो ऑफ द मैच से नवाजा गया। पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी पेरिस ओलंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट भारतीय टीम ने इससे पहले चीन को 3-0 से, जापान को 5-1, मलयेशिया को 8-1 जबकि कोरिया को 3-1 से हराया है। दूसरी ओर, महान फॉरवर्ड ताहिर जमां के मार्गदर्शन में खेल रही पाकिस्तानी टीम ने मलयेशिया और कोरिया से 2-2 से ड्रॉ खेला। जबकि उसने जापान को 2-1 और चीन को 5-1 से हराया अब उसे भारत से हार का सामना करना पड़ा।

IND 2-1 PAK: ऐसे जीता भारत

मैच का पहला गोल पाकिस्तान की ओर से आठवें मिनट में आया। फील्ड गोल के साथ नदीम अहमद ने अपनी टीम को 1-0 की लीड दिला दी, लेकिन इसके बाद भारत ने कोई मौका नहीं दिया। कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कुछ ही देर में मिले पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया। पहले क्वार्टर के बाद स्कोर भले ही 1-1 के साथ बराबर था, लेकिन दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में भारत को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला, इसे भी 'सरपंच साब' ने नेट के भीतर डाला। 19वें मिनट की स्कोर लाइन 2-1 अंत तक बरकरार रही।

तीन क्वार्टर का खेल पूरा

भारत भले ही 2-1 से आगे चल रहा हो, लेकिन पाकिस्तान को हल्के में नहीं लिया जा सकता। सिर्फ एक गोल का ही अंतर है। भारत को अपनी लीड बढ़ानी होगी। अब आखिरी 15 मिनट का खेल बचा है।

भारत अब 2-1 से आगे

दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही कप्तान हरमप्रीत सिंह ने भारत को 2-1 की लीड दिला दी। टूर्नामेंट में पहली बार भारत पिछड़ा था, जिसकी कमी पूरी कर दी गई। पेनल्टी कॉर्नर स्पेशलिस्ट हरमन ने पाकिस्तान पर लीड 2-1 कर दी।

कप्तान हरमन ने दिलाई बराबरी

12वें ओवर में भारत ने बराबरी का गोल दाग दिया। कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने मैच में मिले पहले पेनल्टी कॉर्नर में कोई गलती न करते हुए गेंद नेट के भीतर डाल दी। पाकिस्तान को पेनल्टी कॉर्नर में ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी।

पाकिस्तान ने दागा पहला गोल

पहले क्वार्टर में पाकिस्तान ने गोल करके हर किसी को चौंका दिया है। मजबूत समझी जा रही भारतीय टीम अब 0-1 से पिछड़ रही है। यह दाईं ओर से हन्नान शाहिद ने एक जबरदस्त पास दिया, नदीम अहमद को काफी जगह मिल गई और पाकिस्तान ने गोल कर दिया।

भारत का पलड़ा भारी

मौजूदा फॉर्म की बात करें तो भारत का पलड़ा भारी है। हांगझोउ एशियन गेम्स में पिछले साल भारत ने पाकिस्तान को 10-2 से हराया था। उससे पहले चेन्नई में एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान पर 4-0 से जीत दर्ज की थी। जकार्ता में 2022 एशिया कप में युवा भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 1-1 से ड्रॉ पर रोका जबकि 2021 एशियन चैंपियंस ट्रॉफी ढाका में भारत ने पाकिस्तान को 4-3 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता था। ओ‌वरऑल रिकॉर्ड में पाकिस्तान ने भारत को अधिक बार मात दी है। दोनों देशों के बीच 179 मैच में पाकिस्तान 82 बार जीता है जबकि भारत ने 65 जीत हासिल की है। हालांकि, भारत ने पिछले एक दशक से पाकिस्तान पर अपना दबदबा बना रखा है। साल 2013 के बाद से दोनों देशों के बीच हुए 25 मुकाबलों में भारत ने 16 में जीत हासिल की है जबकि पाकिस्तान केवल पांच जीता है। एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में तो भारत का रिकॉर्ड और दमदार है। भारत ने 11 भिड़ंत में सात बार पाकिस्तान को हराया है जबकि उसे केवल दो में हार मिली है। दो मैच ड्रॉ रहे हैं।

Next Story