व्हाट्सप्प में आए कई सारे फीचर्स, एक्सपेरियंस होगा दोगुना, ऐसे करें इस्तेमाल

व्हाट्सप्प आज दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टैंट मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप है। ऑफिस से लेकर पर्सनल दोनों तौर पर लोग व्हाट्सप्पका इस्तेमाल कर रहे हैं। साल 2015 में लॉन्चिंग के बाद से व्हाट्सप्प ने कम्युनिकेशन का तरीका बदल दिया है। कंपनी इसमें लगातार सुधार भी कर रही है। पिछले 9 साल में व्हाट्सप्प में कई सारे महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं। अब कंपनी ने फिर से एक साथ कई सारे फीचर्स रिलीज कए हैं जिन्हें जानने के बाद आपके व्हाट्सप्प का एक्सपेरियंस दोगुना हो जाएगा। आइए जानते हैं...

ऑडियो के साथ स्क्रीन शेयरिंग

व्हाट्सप्प लंबे समय से इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा था और अब इसका पब्लिक अपडेट जारी कर दिया गया है। व्हाट्सप्प के यूजर्स अब वीडियो कॉलिंग के दौरान ऑडियो के साथ स्क्रीन शेयर कर सकते हैं। पहले स्क्रीन शेयर की सुविधा थी लेकिन स्क्रीन शेयर के साथ स्क्रीन ऑडियो शेयर की सुविधा नहीं थी।

वीडियो कॉल में ज्यादा लोग

वीडियो कॉल में मेंबर की संख्या में व्हाट्सप्प ने इजाफा किया है। अब एक साथ 32 लोग वीडियो कॉल में जुड़ सकते हैं। व्हाट्सप्प वीडियो कॉल का इस्तेमाल आप डेस्क्टॉप और मोबाइल दोनों पर कर सकते हैं। इस फीचर का फायदा यह होगा कि अब जूम, गूगल मीट जैसे एप्स पर वीडियो कॉल के लिए नहीं जाना होगा।

स्पीकर स्पॉटलाइट

अब रेगुलर मीटिंग एप की तरह व्हाट्सएप में स्पीकर को आप स्पॉटलाइट में रख सकते हैं यानी जो बोल रहा होगा वह अलग से नजर आएगा। WhatsApp अब स्पीकर को ऑटोमैटिक हाईलाइट कर देगा। ऐसे में वीडियो कॉल में जुड़े लोगों को यह जानने में आसानी होगी कि कौन बोल रहा है।

बेहतर ऑडियो और वीडियो क्वालिटी

व्हाट्सप्प लंबे समय से ऑडियो और वीडियो क्वालिटी को बेहतर करने पर काम कर रहा है। नए अपडेट के साथ MLow कोडेक का सपोर्ट दिया गया है। इससे मोबाइल यूजर्स को न्वाइज कैंसिलेशन, क्लियर आवाज मिलेगी। इसके अलावा इको कैंसिलेशन भी मिलेगा।

Next Story