गूगल बंद कर रहा है अपना यह सबसे जरूरी फीचर, यूजर्स होंगे निराश

गूगल बंद कर रहा है अपना यह सबसे जरूरी फीचर, यूजर्स होंगे निराश

गूगल अपने डार्क वेब रिपोर्ट को इस महीने यानी जुलाई के अंत तक बंद कर रहा है। इसकी जगह किसी अन्य फीचर को पेश किया जाएगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स को इस बात की जानकारी मिलती थी कि उनका डाटा डार्क वेब पर है या नहीं।

Google ने पिछले साल गूगल डार्क वेब रिपोर्ट फीचर रिलीज किया गया था। गूगल डार्क वेब रिपोर्ट अक्तूबर 2023 में भारत समेत दुनिया के कई देशों में लॉन्च हुआ था और महज एक साल के अंदर कंपनी ने बंद करने का फैसला लिया है।

गूगल अपने डार्क वेब रिपोर्ट को इस महीने यानी जुलाई के अंत तक बंद कर रहा है। इसकी जगह किसी अन्य फीचर को पेश किया जाएगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स को इस बात की जानकारी मिलती थी कि उनका डाटा डार्क वेब पर है या नहीं। बता दें कि कुछ दिन पहले ही गूगल ने अपनी VPN सर्विस बंद की है।

क्या है गूगल का डार्क वेब रिपोर्ट?

गूगल का डार्क वेब रिपोर्ट एक ऐसा फीचर है जो कि पूरे डार्क वेब को स्कैन करके यह पता लगाता है कि किसी गूगल यूजर्स का डाटा वहां तो नहीं है। यह रिपोर्ट यूजर्स को डाटा लीक की जानकारी देता है। यदि आपका फोन नंबर, ई-मेल आईडी या अकाउंट से जुड़ी कोई भी जानकारी लीक होती है तो उसकी जानकारी आपको इस रिपोर्ट के जरिए मिलती है।

गूगल की डार्क वेब रिपोर्ट Google One और फ्री दोनों तरह के यूजर्स के लिए मुफ्त में थी। बता दें कि गूगल वन, गूगल की पेड सर्विस है जिसके तहत यूजर्स को क्लाउड स्टोरेज और गूगल फोटोज के एक्सक्लूसिव फीचर्स मिलते हैं। गूगल डार्क वेब रिपोर्ट फीचर 46 देशों में उपलब्ध था जिनमें भारत, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देश शामिल थे।

Read MoreRead Less
Next Story