बारिश के मौसम में कितना होना चाहिए कार के एसी का तापमान?

देश के ज्यादातर राज्यो में बरसात का दौर शूुरू हो चुका है। दिल्ली एनसीआर समेत कई हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है। इस मौसम में अक्सर लोगों का आम सा सवाल होता है कि मानसून के दौरान कार का एसी कितनी डिग्री पर चलाना चाहिए। कार चलाने वाले अधिकतर लोगों को इसका सही जवाब नहीं पता होता। अगर कार से सफर करते हैं तो आपको इस अहम सवाल के सही जवाब की जानकारी होनी चाहिए। नीचे जानिए क्या है इसकी डिटेल।

बारिश में कितना होना चाहिए एसी का तापमान

कई कार चालक गाड़ी के एसी को ज्यादा तापमान के साथ चलाते हैं, ऐसा करने से कार के इंजन पर अधिक दबाव पड़ता है। ऐसे में हर ड्राइवर को पता होना चाहिए कि बारिश में कार के एसी को कितने तापमान रखें कि गाड़ी में बैठे लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो। आपको बता दें कि कार का एसी का तापमान बाहर के तापमान के हिसाब से निर्धारित करना चाहिए। जैसे अगर बाहर का तापमान 22 डिग्री है तो कार के अंदर एसी का तापमान 20 डिग्री पर रखा जा सकता है। ऐसा करने से बारिश के दौरान कार की विंडशील्ड और खिड़कियों पर जमी भाप हट जाएगी। साथ केबिन का तापमान सामान्य लगने लगेगा। कार के बाहर का तापमान जांचने के लिए आप गूगल की सहायता ले सकते हैं।

यह फीचर कर सकता है मदद

यह तो आप जानते ही होंगे कि बारिश के बाद वातावरण काफी हद तक उमसभरा हो जाता है। ऐसे में लोगों को ठंडी कूलिंग की जरूरत होती है। ऐसे में कार का एक कमाल का फीचर आपकी मदद कर सकता है। जी हां, कार का ऑटोमैटिक क्लाईमेट कंट्रोल फीचर खुद ही आवश्यकता के अनुसार कार के भीतर का तापमान सेट कर देता है। इसके बाद कार का एसी बेहतर कूलिंग देता है। साथ ही उमसभरी गर्मी से यात्रियों को लाभ मिलता है। हालांकि, अगर कार में ऑटोमैटिक क्लाईमेट कंट्रोल फीचर नहीं है तो कार के एसी को मध्यम रेंज पर रखा जा सकता है।

इस बात का रखें ध्यान

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर कार का एसी जरूरत से अधिक ठंडक देगा तो इससे गाड़ी के फ्यूल पर भी खास असर पड़ेगा। ऐसे में फ्यूल जल्दी खत्म हो जाएगा। ऐसे में कोशिश करें कि जब कार का एसी अच्छी कूलिंग दें तो उसका तापमान और कम कर दें।

Next Story