व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर न करें स्टॉक ट्रेडिंग, वरना हो जाएंगे साइबर फ्रॉड के शिकार

व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर न करें स्टॉक ट्रेडिंग, वरना हो जाएंगे साइबर फ्रॉड के शिकार
X

तकनीक के बढ़ते विकास के साथ-साथ लोगों को काफी सुविधा मिल रही है। एआई का बढ़ता दायरा लोगों के कई अहम कामों में अपनी भूमिका और योगदान बढ़ा रहा है। इसके साथ ही सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल बहुत तेजी से किया जा रहा है। ऐसे में आप व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। दरअसल, इन प्लेटफॉर्म पर फर्जी ट्रेडिंग स्कैम चल रहा है, जिसकी वजह से बड़ा आर्थिक नुकसान हो सकता है।

व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर स्टॉक ट्रेडिंग

अगर आप स्टॉक ट्रेडिंग करते हैं तो व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर बने हुए फर्जी अकाउंट और चैनल्स से सतर्क रहने की जरूरत है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि इन दिनों व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर कई सारे फर्जी अकाउंट्स और चैनल्स ऐसे हैं, जिन पर शेयरों की ट्रेडिंग के बारे में बताया जाता है। साइबर अपराधी लोगों को फंसाने के लिए बेहतर रिटर्न का दावा करते हैं और कई आकर्षक ऑफर के बारे में बताते हैं।

साइबर अपराधी अपनाते हैं ये तरीका

साइबर अपराधी कई बार लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए कुछ फर्जी वेबसाइट्स का इस्तेमाल भी करते हैं। ताकि यूजर्स को आसानी से भरोसा दिलाया जा सके। कई बार साइबर अपराधी लोगों को यकीन दिलाने के लिए उन्हें वेबिनार या फिर ट्रेनिंग सेशन देने का वादा करते हैं। इसके बाद काफी लोग उनकी बातों में फंस जाते हैं और उनके द्वारा मांगे जाने वाली पैसों की रकम को पूरा कर देते हैं। साथ ही कई बार साइबर ठग लोगों से उनके बैंक डिटेल भी हासिल कर लेते हैं। हालांकि, साइबर अपराधियों के इस तरह के झांसे से बचने के लिए कुछ बातों को ध्यान रखना जरूरी है।

बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

स्टॉक ट्रेडिंग के लिए साइबर अपराधी लोगों को किसी ग्रुप में शामिल कर लेते हैं। इसके बाद उनसे पैसे लेने के बाद उन्हें पैड सर्विस देने का वादा करते हैं। इसके लिए कई लुभावने ऑफर की जानकारी देते हैं।

स्टॉक ट्रेडिंग करते वक्त आपको किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ किसी भी तरह की कोई जानकारी साझा नहीं करनी है।

अगर कोई व्हाट्सएप और टेलीग्राम के माध्यम से 100 फीसदी रिटर्न देने का वादा करता है तो ऐसे लोगों से दूरी बना लेनी चाहिए, क्योंकि यह स्कैम हो सकता है।

व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर अगर कोई स्टॉक ट्रेडिंग के लिए आपका यूजरनेम और पासवर्ड मांगता है तो गलती से भी उसे कोई जानकारी न दें। वरना बड़ा नुकसान हो सकता है।

Next Story