अमेरिकी न्यायाधीश ने Google को प्रतिस्पर्धियों के लिए ऐप स्टोर खोलने का आदेश दिया

एक अमेरिकी संघीय न्यायाधीश ने फैसला सुनाया है कि Google को अगले महीने से शुरू होने वाले तीन वर्षों के लिए अपने Google Play ऐप स्टोर पर प्रतिद्वंद्वी प्रौद्योगिकी फर्मों द्वारा बनाए गए Android ऐप्स को अनुमति देनी होगी।

यह बदलाव हिट वीडियो गेम फोर्टनाइट के निर्माता एपिक गेम्स द्वारा Google के खिलाफ लाए गए एक मामले में न्यायाधीश जेम्स डोनाटो द्वारा दिए गए कई उपायों में से एक था।

गूगल का कहना है कि वह फैसले के खिलाफ अपील करेगा और प्रस्तावित उपायों पर रोक लगाने के लिए कहेगा।

दिसंबर में, एक जूरी ने एपिक का पक्ष लिया, जिसमें कहा गया कि Google ने एंड्रॉइड फोन पर ऐप्स और भुगतान के वितरण को नियंत्रित करके प्रतिस्पर्धियों को दबा दिया।

Google ने एक बयान में कहा, “ये बदलाव उपभोक्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा को खतरे में डाल देंगे, जिससे डेवलपर्स के लिए अपने ऐप्स को बढ़ावा देना कठिन हो जाएगा और उपकरणों पर प्रतिस्पर्धा कम हो जाएगी।”

कुछ कानूनी विशेषज्ञों ने इस फैसले को मुट्ठी भर प्रौद्योगिकी दिग्गजों के प्रभुत्व के लिए एक सार्थक चुनौती बताया है।

वेंडरबिल्ट लॉ स्कूल की प्रोफेसर रेबेका हॉ एलेन्सवर्थ ने कहा, “इससे पता चलता है कि अदालतें प्रतिस्पर्धा के नाम पर प्रमुख प्लेटफार्मों को प्रतिद्वंद्वियों के साथ पहुंच साझा करने के लिए कहने के खिलाफ नहीं हैं।”

अन्य उपायों के अलावा, फैसले में Google से अपने ऐप्स की सूची को प्रतिस्पर्धी ऐप स्टोरों के लिए उपलब्ध कराने का आह्वान किया गया।

स्टैनफोर्ड लॉ स्कूल के प्रोफेसर मार्क लेमली ने कहा, “यह ऐसी चीज़ नहीं है जिसकी आम तौर पर अविश्वास कानून को आवश्यकता होती है।” “लेकिन न्यायाधीश ने सही ढंग से नोट किया कि एक बार जब आपने अविश्वास कानूनों का उल्लंघन किया है, तो अदालतें आपको आपके द्वारा किए गए नुकसान को कम करने के लिए सकारात्मक चीजें करने का आदेश दे सकती हैं, भले ही आप पर पहली बार में उन चीजों को करने का दायित्व नहीं था।”

Google ने iPhone-निर्माता Apple के साथ प्रतिस्पर्धा का हवाला देते हुए तर्क दिया था कि उसका Play ऐप स्टोर प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में काम करता है, जिस पर 2020 में एपिक गेम्स द्वारा मुकदमा भी दायर किया गया था।

वह मामला एक अपील अदालत के फैसले के साथ समाप्त हुआ कि Apple का मोबाइल गेम्स में एकाधिकार नहीं है।

सोमवार का आदेश प्रतिस्पर्धा के आधार पर हाल के वर्षों में Google को लगा नवीनतम कानूनी झटका है।

अगस्त में, अमेरिकी जिला न्यायाधीश अमित मेहता ने अमेरिकी न्याय विभाग का पक्ष लिया, जिसने कंपनी पर ऑनलाइन खोज में अवैध एकाधिकार संचालित करने का आरोप लगाया था।

पिछले महीने, जिला न्यायाधीश लियोनी ब्रिंकेमा ​​ने इसी तरह के सरकारी आरोपों पर दलीलें सुनीं कि Google विज्ञापन प्रौद्योगिकी बाजार पर हावी है।

कंपनी के आलोचकों का कहना है कि Google द्वारा अपने ऐप स्टोर पर किए गए प्रत्येक भुगतान पर 30% तक की फीस का मतलब उपभोक्ताओं के लिए ऊंची कीमतें हैं।

अमेरिकन इकोनॉमिक लिबर्टीज प्रोजेक्ट के वरिष्ठ कानूनी वकील ली हेपनर ने कहा, “यह एक ऐसी दर है जिसे वे चार्ज करने में सक्षम थे क्योंकि उनका एकाधिकार था।”

श्री हेपनर ने कहा कि इस फैसले से इसमें बदलाव की संभावना है।

उन्होंने कहा, “इस बाजार में प्रवेश करने के लिए डेवलपर्स को बहुत अधिक प्रोत्साहन मिलेगा और उपभोक्ताओं के लिए कीमतें कम होनी चाहिए।”

Next Story