ब्रेक के बिना कार को सेफ तरीके से कैसे रोक सकते हैं, काम आएंगे ये आसान टिप्स

ब्रेक के बिना कार को सेफ तरीके से कैसे रोक सकते हैं, काम आएंगे ये आसान टिप्स
X

कार चलाते वक्त सड़क सुरक्षा के सभी नियमों का ध्यान रखना काफी जरूरी है। कार में इतने सारे उपकरण होते है कि अक्सर किसी न किसी पार्ट में कोई खराबी आ ही जाती है। हालांकि, अगर कार की नियमित और सही समय पर सर्विस करवाई जाए तो इससे कार के कई पार्ट्स बेहतर ढंग से काम करते रहते हैं। कार का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो कार की लाइफ बढ़ जाती है। मगर कार का ब्रेक एक ऐसा पार्ट है, जो किसी भी समय खराब हो सकता है। ऐसे समय में कार को संतुलित करना काफी कठिन हो जाता है।


अचानक से फेल हो जाए कार का ब्रेक

अगर कभी आपके कार का भी ब्रेक फेल हो जाए तो ऐसी स्थिति में कार को किस तरह से रोका जा सकता है। ब्रेक खराब होने पर अक्सर लोग घबरा जाते हैं और ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए, इसकी कोई भी जानकारी नहीं होती है। ऐसी स्थिति में कार को सुरक्षित रखना और गाड़ी के अंदर बैठे लोगों की सेफ्टी के लिए क्या करना चाहिए। कार का ब्रेक खराब होने के बाद अंदर बैठे लोगों को सेफ तरीके से बाहर आना चाहिए। इसके लिए आगे बताई गई कुछ बातों का ध्यान रखना है।


किसी सेफ स्थान पर कार लेकर जाएं

कार का ब्रेक अगर काम नहीं कर रहा है तो ऐसी स्थिति में आपको घबराना नहीं है। अगर आप शांत दिमाग से कार को रोकने की कोशिश करेंगे तो आसानी से फैसला ले पाएंगे। इसके साथ ही कार के आसपास चल रही गाड़ियों को अलर्ट करने के लिए कार की हैडलाइट की मदद ले सकते हैं। हैडलाइट जलाने से कार के आगे का रास्ता साफ तरीके से नजर आने लगेगा। इस तरीके से कार को किसी सेफ जगह पर रोकने में मदद मिल सकती है।

ब्रेक फेल होने पर जरूर करें यह काम

कार का ब्रेक खराब होने की स्थिति में गाड़ी रोकने के लिए कार की गति को धीरे-धीरे धीमा किया जा सकता है। इसके लिए गियर लीवर को बड़े ही आराम से निचले गियर में लाना चाहिए। इसके साथ ही कार पार्किंग ब्रेक, इमरजेंसी ब्रेक और कार हैंडब्रेक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गाड़ी रोकने के लिए करें यह काम

अगर अचानक से कभी कार का ब्रेक फेल हो जाए तो कोशिश करें कि कार को किसी मिट्टी वाली जगह पर लेकर जाए और वहां पर कार को किसी चीज से टकराकर रोकने का प्रयास करें। इसके साथ ही कार की स्पीड को कम करने की कोशिश करें। ऐसा करने से कार को कम से कम नुकसान होगा। इसके अलावा कार के ब्रेक फेल होने पर किसी बड़े और मजबूत पेड़ का सहारा लिया जा सकता है।

बचाव के लिए इन बातों का रखें ध्यान

कार से सफर के दौरान कार ब्रेक सही तरीके से काम करें, इसके लिए जरूरी है कि कार स्टार्ट करने से पहले ही ब्रेक पैडल की जांच कर सकते हैं। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा जा सकता है कि ब्रेक में फ्ल्यूड का स्तर पूरा हो। साथ ही कार की सर्विस करवाए हुए ज्यादा समय न हुआ हो।

Next Story