नहीं दिया ध्यान तो उड़ जाएगा व्हाट्सएप, जीमेल और गूगल ड्राइव का डेटा! इस ट्रिक से बचाएं

नहीं दिया ध्यान तो उड़ जाएगा व्हाट्सएप, जीमेल और गूगल ड्राइव का डेटा! इस ट्रिक से बचाएं
X

क्या आप फोन में कम बैकअप स्टोरेज होने की वजह से परेशान हैं? वॉट्सऐप का बैकअप लेते समय, गूगल ड्राइव पर फाइल अपलोड करने के दौरान या गूगल फोटोज में फोटो-वीडियो अपलोड करते समय आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है. यह तब होता है जब गूगल की तरफ से दी गई 15GB क्लाउड स्टोरेज की फ्री लिमिट खत्म हो जाती है. अगर ये लिमिट खत्म हो गई है, या खत्म होने वाली है, तो गूगल वन आपके काम आएगा.

गूगल वन प्लान के तहत क्लाउड स्टोरेज दी जाती है. हालांकि, ये प्लान थोड़ा महंगा है. अगर आप डेटा का बैकअप लेने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करना नहीं चाहते हैं तो गूगल वन लाइट प्लान का फायदा उठाया जा सकता है. गूगल ने वन लाइट प्लान पेश किया है जो स्टोरेज की कमी का सामना कर रहे लोगों के लिए किफायती ऑप्शन बनेगा. इसे खरीदने के बाद आपको डेटा बैकअप के लिए एक्स्ट्रा क्लाउड स्टोरेज मिलेगी.

गूगल वन लाइट प्लान के फीचर्स

नए गूगल वन लाइट प्लान में 30GB की क्लाउड स्टोरेज का बेनिफिट मिलेगा. अगर आप इस प्लान को चुनते हैं, तो आपको 30GB की बढ़ी हुई स्टोरेज लिमिट मिलेगी. हालांकि, इस प्लान में कुछ फीचर्स नहीं मिलेंगे, जैसे- पांच एक्स्ट्रा यूजर्स को जोड़ना, एआई फीचर्स और भी बहुत कुछ, जिससे यह एक बेसिक स्टोरेज प्लान बन जाता है.

कंपनी इस प्लान के लिए एक महीने का मुफ्त ट्रायल भी दे रही है. इससे वॉट्सऐप के अलावा जीमेल, गूगल फोटोज और गूगल ड्राइव का बैकअप भी लिया जा सकेगा.

गूगल वन लाइट प्लान की कीमत

गूगल वन लाइट प्लान की कीमत 59 रुपये प्रति माह है, जिसमें आपको 30GB स्टोरेज मिलता है. गूगल एक 100GB प्लान भी पेश करता है, जिसकी कीमत 118 रुपये प्रति माह है. अगर आप स्टोरेज की कमी से परेशान हैं और डेटा बैकअप खोने का डर है, तो आप इस प्लान पर गौर कर सकते हैं.

आप चाहें तो गूगल वन लाइट प्लान का सालाना वर्जन भी चुन सकते है, जिसकी कीमत 589 रुपये है. गूगल वन लाइट सब्सक्रिप्शन पर कंपनी कुछ ऑफर्स भी दे रही है. अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए आप इन सस्ते ऑप्शंस का बेनिफिट ले सकते हैं.

गूगल वन सब्सक्रिप्शन प्लान

गूगल वन एक प्रीमियम प्लान है जो 2TB स्टोरेज क्लाउड स्टोरेज की सुविधा देता है. इसमें एडवांस एआई फीचर्स हैं, जैसे कि जेमिनी एआई सपोर्ट और गूगल फोटोज में मैजिक एडिटर फीचर. हालांकि, ये प्लान महंगा है क्योंकि इसके लिए आपको हर महीने 1,950 रुपये खर्च करने होंगे.

Next Story