रुक-रुककर चल रही है मोटरसाइकिल? तो हो सकती है यह दिक्कत, ऐसे करें चेक

रुक-रुककर चल रही है मोटरसाइकिल? तो हो सकती है यह दिक्कत, ऐसे करें चेक
X

मोटरसाइकिल कई दिनों से झटके मार-मारकर चल रही है। अगर हां, इस खबर में आपके काम की जानकारी है। कई बार बाइक में दिक्कत की वजह बाइक की खराबी नहीं, बल्कि यह बड़ा कारण हो सकता है। आगे जानिए क्या है पूरी डिटेल।

अगर कभी अचानक से मोटरसाइकिल झटके मारने लगे या रुक-रुककर चलने लगे तो बाइक में डला हुआ पेट्रोल मिलावटी हो सकता है। जी हां, आपने सही पढ़ा, कई बार पेट्रोल पंप मिलावटी पेट्रोल डाल दिया जाता है। ऐसे में बाइक के इंजन पर बहुत ही ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में बिना देर किए तुरंत बाइक में मौजूद पेट्रोल की जांच करनी चाहिए। आइए नीचे जानते हैं कि किस तरह से बाइक के पेट्रोल की जांच कर सकते हैं।

पानी के साथ पेट्रोल की जांच

बाइक से थोड़ा सा पेट्रोल निकालें और उसे किसी बोतल में डालें। इसके बाद उसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं, अगर पेट्रोल मिलावटी होगा तो दोनों की परतें अलग-अलग नजर आएगी। आपको जानकारी के लिए बता दें कि असली पेट्रोल पानी में नहीं मिलता है।


पेट्रोल की करें जांच

बाइक में भरे हुए पेट्रोल की जांच करने के लिए किसी पारदर्शी बोतल या अन्य चीज में मोटरसाइकिल से पेट्रोल निकालकर जांचना होगा। असली पेट्रोल थोड़ा हल्का नीला रंग या पिंक कलर का होता है। वहीं, अगर पेट्रोल का कलर पीला या किसी अन्य रंग का हो तो संभावना है कि पेट्रोल में मिलावट हुई हो। इसके साथ ही अगर पेट्रोल में किसी तरह का सफेद या कुछ तेल जैसा नजर आए तो भी पेट्रोल मिलावटी हो सकता है।

टिशू पेपर की लें मदद

पेट्रोल असली है या नकली, इसकी पहचान करने के लिए आप टिशू पेपर की मदद ले सकते हैं। बाइक से निकाले गए पेट्रोल को टिशू पेपर पर डालें, अगर टिशू पेपर सारा पेट्रोल सोख लेता है और कोई रंग या दाग-धब्बा नहीं छोड़ता है तो पेट्रोल असली है। वहीं, अगर टिशू पेपर पर पेट्रोल डालने के बाद किसी तरह का तेल जैसा या फिर कोई दाग रह जाता है तो फिर पेट्रोल नकली हो सकता है।

गंध से चल सकता है पता

असली पेट्रोल की गंध आसानी से पहचानी जा सकती है। वहीं, नकली पेट्रोल में से कुछ अजीब या फिर अलग तरह की गंध आ सकती है। अगर अलग गंध आ रही है तो हो सकता है कि पेट्रोल में कोई केमिकल मिलाया गया हो।

इस बात का रखें खास ध्यान

अगर पेट्रोल में किसी तरह की मिलावट होगी तो इससे बाइक की माइलेज कम हो जाती है। साथ ही मोटरसाइकिल को एक्सलेरेट करने और स्टार्ट करने में भी काफी मेहनत लगती है। नकली पेट्रोल से बचने के लिए किसी लोकप्रिय या जाने-पहचाने पेट्रोल पंप स्टेशन से ही गाड़ी में पेट्रोल भरवाएं।

Next Story