मिल सकेगी यूजर्स को अपने एरिया में उपलब्ध नेटवर्क की जानकारी

मिल सकेगी यूजर्स को अपने एरिया में उपलब्ध नेटवर्क की जानकारी
X

सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो हम इससे संबंधित कुछ जानकारी आपको देने जा रहे हैं। TRAI की तरफ से समय समय पर नियमों में बदलाव भी किया जाता रहा है। अब ट्राई की तरफ से एक अन्य नियम को भी बदल दिया गया है। इस नियम के आने के बाद यूजर्स के लिए ये जानना आसान हो गया है कि उनके एरिया में कौन-सा नेटवर्क उपलब्ध है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अब ट्राई ने जियो, एयरटेल, वोडाफोन और बीएसएनएल को इससे संबंधित नया नियम लागू करने के लिए कहा है।

यूजर्स को अपने एरिया में उपलब्ध नेटवर्क की जानकारी मिल सकेगीएक ही कंपनी की तरफ से अलग-अलग नेटवर्क दिया जाता है। मान लीजिये किसी एरिया में 5जी नेटवर्क आ रहा है तो ये जरूरी नहीं कि हर जगह ही 5जी नेटवर्क मिले। लोकेशन चेंज होने के साथ नेटवर्क भी चेंज होता है। क्योंकि इसके बाद किसी अन्य जगह पर दूसरा नेटवर्क मिल सकता है। यानी एक ही कंपनी जगह के हिसाब से नेटवर्क में बदलाव कर सकती है या खुद भी नेटवर्क में बदलाव हो जाता है। इसलिए आपको इसका इस्तेमाल करते समय काफी सतर्क रहना चाहिए।चेकिंग की बात करें तो ट्राई का कहना है कि अब टेलीकॉम कंपनियों वेबसाइट पर ही इसकी जानकारी देनी होगी। ऐसे में यूजर्स के लिए ये जानना काफी आसान हो जाता है कि उनके एरिया में कौन-सा नेटवर्क उपलब्ध है। इसका सीधा मतलब ऐसे समझो कि अगर आपको अपने एरिया में चेक करना है कि जियो का 5जी नेटवर्क उपलब्ध है या नहीं तो आपको सीधा वेबसाइट पर जाना होगा। यहां जाने के बाद अपनी लोकेशन दर्ज करने के बाद इससे संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Spam कॉल्स पर ट्राई सख्त-

Spam कॉल्स पर कंट्रोल करने के लिए भी TRAI की तरफ से नए कदम उठाए जा रहे हैं। इन पर कंट्रोल करने के लिए टेलीकॉम कंपनियों को आदेश दे दिया गया है। दरअसल बहुत सारी कंपनियां लोकल नंबर की मदद से ही प्रमोशन करना शुरू कर देती है। ऐसी कॉल्स को स्पैम की लिस्ट में डाल दिया जाएगा।

Next Story