ट्रंप के सामने आते ही लड़खड़ा गई बाइडेन की जुबान, क्या राष्ट्रपति चुनाव में चुकानी पड़ेगी कीमत?

ट्रंप के सामने आते ही लड़खड़ा गई बाइडेन की जुबान, क्या राष्ट्रपति चुनाव में चुकानी पड़ेगी कीमत?

ऐसा माना जा रहा है कि डिबेट में राष्ट्रपति जो बाइडेन अपनी बात ठीक से नहीं कह पाए, जबकि रिपब्लिकन ट्रंप कई झूठ दोहराते हुए भी आक्रामक रहे और पूरी डिबेट के दौरान बाइडेन पर हावी रहे. अमेरिका में इस साल नवंबर में चुनाव होने हैं, जिसके लिए शुक्रवार को पहली बार ट्रंप और बाइडेन आमने सामने आए.अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में महज 3 महीने ही बचे है. राष्ट्रपति की दौड़ में मौजूदा राष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैं. शुक्रवार को पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट (बहस) के लिए दोनों नेता आमने सामने आए. दोनों ही नेता चुनावों के ऐलान के बाद से ही एक दूसरे पर हमलावर हैं, लेकिन ये पहली बार है जब बाइडेन और ट्रंप ने एक दूसरे पर आमने-सामने से हमला किया है.

इस पूरी बहस में दोनों नेताओं ने अपना एजेंडा कम और एक दूसरे के ऊपर आरोप प्रत्यारोप ज्यादा लगाए. हद तो तब हो गई जब दोनों ने एक दूसरे की निजी जिंदगी पर भी तंज कसने से परहेज नहीं किया. 81 साल के बाइडेन ने जनता के सामने खुद को फिट दिखाने की कोशिश की, ताकि वे जनता को ये बता सकें कि इस उम्र में भी वे अमेरिका का नेतृत्व कर सकते हैं. लेकिन ट्रंप के सामने आते ही बाइडेन कमजोर नजर आए और 78 साल के ट्रंप पूरी डिबेट में जोश में दिखाई दिए और बाइडेन को घेरते रहे.दोनों नेताओं ने किए निजी हमले

डिबेट के दौरान पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप काफी आक्रामक नजर आए, हालांकि उन्होंने कई झूठे दावे भी किए. बाइडेन ने ट्रंप को झूठा, अपराधी और नालायक बताया. जिसके जवाब में ट्रंप ने बाइडेन के बेटे को अपराधी कहा और ऊपर लगे आरोपों को बदनाम करने वाला बताया है. राष्ट्रपति जो बाइडेन अपनी बात रखते हुए कई बार लड़खड़ाए भी, जिसका फायदा उठाते हुए ट्रंप ने उन्हें राष्ट्रपति बनने के लिए अनफिट दिखाने की कोशिश की.

“मैं राष्ट्रपति होता तो यूक्रेन युद्ध नहीं होता”

डोनाल्ड ट्रंप ने बहस को दौरान कहा कि जो बाइडेन ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को रोकने के लिए कुछ नहीं किया, अगर वे राष्ट्रपति होते तो यूक्रेन युद्ध होने ही नहीं देते. उन्होंने बाइडेन पर ये भी आरोप लगाया कि बाइडेन यूक्रेन युद्ध को कम करने की बजाय बढ़ावा दे रहे हैं. इसका अलावा ट्रंप ने गाजा युद्ध में इजराइल को दिए जाने वाले पैसे पर भी सवाल उठाएं हैं.


ट्रंप पर हमला बोलते हुए जो बाइडेन ने कैपिटल हिल दंगा याद दिलाया और ट्रंप को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि यह व्यक्ति (ट्रंप) दोषी है. बाइडेन ने कहा कि कैपिटल हिल हिंसा को रोकने के लिए ट्रंप ने कुछ नहीं किया. क्या ये कैपिटल हिल पर हमला करने वालों की निंदा करेंगे?

इसके जवाब देते हुए ट्रंप ने कहा कि ‘आपका बेटा एक दोषी है, जो बाइडेन ने बतौर राष्ट्रपति जो भी काम किए हैं, उनके लिए बाइडेन को भी दोषी ठहराया जा सकता है. यह आदमी एक अपराधी है, मैंने कुछ गलत नहीं किया.

चुनाव से पहले डिबेट का महत्व

अमेरिका में हर चुनाव से पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट की आयोजन होता है. इस बार ये डिबेट CNN के मुख्य कार्यालय में हुई है. इस डिबेट के जरिए अमेरिका की जनता को अपने उम्मीदवारों के बारे में जानने का मौका मिलता है. लेकिन ऐसा पहली बार है जब दोनों ही उम्मीदवार पहले से जनता के सामने है. दोनों ही उम्मीदवारों का कार्यकाल और काम करने का तरीका अमेरिका की जनता देख चुकी है. ऐसे में ये देखना अहम होगा कि कैसे दोनों कैंडिडेट अपने आपको जनता के सामने बेहतर साबित करते हैं.

राष्ट्रपति पद की पहली डिबेट में जो बाइडेन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगे कमजोर नजर आए. इस डिबेट के बाद ये कह सकते हैं कि ट्रंप की अमेरिका की जनता के सामने खुद को मजबूत नेता साबित करने की कोशिश कुछ हद तक कामयाब हुई है.

Read MoreRead Less
Next Story