मैं हूं IVF का पिता'; डोनाल्ड ट्रम्प ने जॉर्जिया में महिलाओं के टाउन हॉल में किया दावा

मैं हूं IVF का पिता; डोनाल्ड ट्रम्प ने जॉर्जिया में महिलाओं के टाउन हॉल में किया दावा
X

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में तीन सप्ताह से भी कम समय बचा है, ऐसे में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने महिलाओं की टाउन हॉल में इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन के बारे में बात की और खुद को 'आईवीएफ का जनक' बताया. यहां ट्रंप ने कहा ट्रंप ने कहा, 'मैं आईवीएफ के बारे में बात करना चाहता हूं. मैं आईवीएफ का जनक हूं, इसलिए मैं यह सवाल सुनना चाहता हूं. आगे इस विषय पर विस्तार से बताते हुए ट्रंप ने कहा, 'हम वास्तव में IVF के पक्षधर हैं. हम चाहते हैं कि निषेचन हर तरह से हो, और डेमोक्रेट्स ने इस पर हम पर हमला करने की कोशिश की, और हम IVF के पक्ष में हैं, उनसे भी ज़्यादा.' जॉर्जिया में फॉक्स न्यूज टाउन हॉल में, जो एक महत्वपूर्ण स्विंग स्टेट है और महिलाओं के मुद्दों पर केंद्रित है.

यहां रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने खुद को आईवीएफ (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन) का जनक बताया. इस दावे के बाद से प्रजनन अधिकारों पर उनके रुख के बारे में भ्रम पैदा हो गया है.

ट्रंप ने खुद को बताया 'आईवीएफ का जनक'

दरअसल प्रजनन अधिकार अमेरिकी मतदाताओं के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गए हैं. इससे पहली राष्ट्रपति बहस के दौरान , डेमोक्रेटिक उम्मीदवार 59 वर्षीय कमला हैरिस ने गर्भपात और प्रजनन अधिकारों पर डोनाल्ड ट्रम्प के साथ तीखी नोकझोंक की . हालांकि, यह अभी भी साफ नहीं है कि ट्रम्प आईवीएफ को किस प्रकार समर्थन देने की योजना बना रहे हैं, विशेष रूप से रूढ़िवादी राज्यों में इसके विरुद्ध कानूनी खतरों को देखते हुए.

ट्रंप पर कमला हैरिस का हमला

वहीं इस बयान के बाद उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में डेमोक्रेट्स ने तुरन्त ट्रम्प की आलोचना करते हुए सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर लिखा, 'डोनाल्ड ट्रम्प ने खुद को 'आईवीएफ का जनक' कहा है. वह किस बारे में बात कर रहे हैं.?' उनके गर्भपात प्रतिबंधों ने पहले ही देश भर के राज्यों में इसकी पहुंच को खतरे में डाल दिया है और उनका अपना मंच आईवीएफ को पूरी तरह से समाप्त कर सकता है.'

क्या है IVF?

बता दें कि आईवीएफ, एक प्रजनन उपचार जो जोड़ों को गर्भधारण करने में मदद करता है, 2022 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा रो वी वेड को पलट देने के बाद से जांच के दायरे में आ गया है , जिसके कारण प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल पर कानूनी और राजनीतिक टकराव हुआ है.

Next Story