इस्राइली हवाई हमले में मरने वालों का आंकड़ा 492 पहुंचा, 1600 से ज्यादा लोग घायल

इस्राइली हवाई हमले में मरने वालों का आंकड़ा 492 पहुंचा, 1600 से ज्यादा लोग घायल
X

इस्राइली सेना द्वारा लेबनान में किए गए हवाई हमलों में मरने वालों का आंकड़ा 500 के करीब पहुंच गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस्राइली हवाई हमलों में 492 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 35 बच्चे और 58 महिलाएं शामिल हैं। जबकि, 1645 लोग घायल हुए हैं।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस्राइली हवाई हमले बिंट जेबिल, एतारौन, मजदल सेलेम, हुला, टूरा, क़लैलेह, हारिस, नबी चित, तरैया, श्मेस्टार, हरबता, लिबबाया और सोहमोर सहित दर्जनों शहरों पर हुए। लेबनान में संयुक्त राष्ट्र समन्वयक ने कहा कि राजनयिक प्रयासों को सफल होने की गुंजाइश दी जानी चाहिए, क्योंकि दोनों पक्षों के नागरिकों की सुरक्षा और क्षेत्र की स्थिरता खतरे में है।

रविवार को हिजबुल्ला ने उत्तरी इस्राइल में 100 से अधिक रॉकेट दागे थे। रॉकेट इस्राइल के हाइफा शहर के पास गिरे थे। इस हमले में चार लोग घायल हो गए। वहीं रॉकेट हमले के बाद हिजबुल्ला के उपनेता नईम कासिम ने खुली लड़ाई का एलान किया था। जवाबी कार्रवाई में, इस्राइल ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमला किया, जिसमें एक एयरबेस और सैन्य उत्पादन सुविधाएं शामिल थीं।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया था कि दक्षिणी क्षेत्रों में इस्राइली हमलों में तीन लोग मारे गए, जबकि हिजबुल्ला ने पुष्टि की कि उसके दो लड़ाके मारे गए। इस्राइली सेना ने कहा कि हिजबुल्ला ने 20 सितंबर को उत्तरी इस्राइल पर एक बड़ा हमला किया। लेबनान से रात भर में 150 से अधिक रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन दागे गए। इसके बाद भड़की इस्राइली सेना ने पलटवार में हिजबुल्ला के टॉप कमांडर इब्राहिम अकील को ढेर कर दिया। इब्राहिम अकील हिजबुल्ला में दूसरे नंबर पर है, जो सीधे चीफ हसन नसरल्लाह को रिपोर्ट करता है।

इस्राइल की उत्तरी सीमा से घर छोड़कर जाने लगे लोग

इस्राइल ने हमास के साथ गाजा में युद्ध के बाद उत्तरी सीमा पर मोर्चा खोल दिया है। हिजबुल्ला के हमले के चलते उत्तरी इस्राइल के सीमावर्ती इलाकों से लोग अपने घरों को छोड़कर चले गए थे। इस्राइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि उत्तरी सीमा के निवासियों की अपने घरों में सुरक्षित वापसी तक हिजबुल्ला के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि इस्राइली जनता को संयम दिखाना होगा।

उन्होंने लेबनान में हिजबुल्ला के खिलाफ सेना के हमलों के बारे में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से बात की थी। ऑस्टिन को हिजबुल्ला की धमकियों की जांच की। इस्राइली नागरिकों के खिलाफ हमले शुरू करने की हिजबुल्ला की क्षमता को कम करने के लिए हमलों जानकारी दी गई। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी कहा है कि उत्तरी सीमा पर सुरक्षा संतुलन में बदलाव किया जा रहा है। इस्राइल मुश्किल दिनों का सामना कर रहा है। उन्होंने इस्राइल की जनता से एकजुट रहने का आह्वान किया। तेल अवीव में सेना के मुख्यालय में सुरक्षा स्थिति का आकलन करने के बाद पीएम नेतन्याहू ने कहा कि मैंने वादा किया था कि हम उत्तर में सुरक्षा संतुलन, शक्ति संतुलन बदल देंगे - ठीक यही हम कर रहे हैं।

हिजबुल्ला ने कहा- जारी रहेंगे हमले

अब तक की लड़ाई में लेबनान में सैकड़ों लोग मारे गए हैं। इस्राइल ने जहां हिजबुल्ला को पीछे धकेलने का संकल्प लिया है। वहीं लेबनान सीमा पर हिजबुल्ला के लड़ाके लगातार हमले जारी रखे हैं। हिजबुल्ला ने कहा कि जब तक गाजा में युद्ध विराम नहीं हो जाता तब तक वह अपने हमले जारी रखेगा।

ईरान ने इस्राइल पर लगाया आरोप

ईरान के राष्ट्रपति ने इस्राइल पर मध्य पूर्व में व्यापक युद्ध की कोशिश करने और ईरान को इसमें फंसाने के लिए जाल बिछाने का आरोप लगाया है।

Next Story