तेहरान में मारा गया हमास चीफ इस्माइल हानिया

तेहरान में मारा गया हमास चीफ इस्माइल हानिया
X

ईरान की राजधानी तेहरान में एक बड़ा हमला हुआ है. इस हमले में हमास चीफ इस्माइल हानिया मारा गया. ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने एक बयान में इस बात की पुष्टि की है कि राजधानी तेहरान में उनके आवास को निशाना बनाकर हमास चीफ इस्माइल हानिया के साथ उनके एक बॉडीगार्ड की हत्या कर दी गई. इजराइल ने लिया बदला

जानकारी के लिए बता दें कि पिछले 24 घंटों में इजराइल के दो बड़े दुश्मनों का खात्मा हुआ है. इजराइली सेना का कहना है कि उसने मजदल शम्स में हुए हमले का बदला लेते हुए बेरूत में हिजबुल्लाह के कमांडर फुआद शुकर को ढेर कर दिया है.

इस्माइल हानिया कौन है ?

इस्माइल हानिया एक फिलिस्तीनी नेता है. इनका जन्म 1962 में गाजा पट्टी के अल-शती शरणार्थी शिविर में हुआ था. 2006 से लेकर 2007 तक इस्माइल ने फिलिस्तीनी प्राधिकरण (पीए) के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया. 2006 के फिलिस्तीनी विधायी चुनावों में हमास ने अधिकांश सीटें जीती थी. इस्माइल हानिया ने गाजा पट्टी 2007 से 2014 तक वास्तविक सरकार के नेता के रूप में काम किया है. साल 2017 में खालिद मेशाल की जगह इस्माइल हानिया को हमास के राजनीतिक ब्यूरो प्रमुख के रूप में चुना गया था.

Next Story