इटली की PM मेलोनी ने दी प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की बधाई

इटली की PM मेलोनी ने दी प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की बधाई
X

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने पीएम नरेंद्र मोदी को उनके 74वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। मेलोनी ने अपने संदेश में भारत और इटली के बीच दोस्ती और सहयोग को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता दोहराई।मेलोनी ने पीएम मोदी के साथ की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। उन्होंने आगे कहा, मुझे पूरा भरोसा है कि हम दोनों देशों की दोस्ती व सहयोग को और मजबूत करेंगे, ताकि हम साथ मिलकर उन वैश्विक चुनौतियों का सामना कर सकें, जो हमारे सामने हैं।


पीएम मोदी आज अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात में हुआ था। उनके नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी-राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को लोकसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार जीत मिली। इस साल जून में प्रधानमंत्री मोदी ने जी-7 के सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली के अपुलिया क्षेत्र का दौरा किया था। इस सम्मेलन की मेजबानी इटली की प्रधानमंत्री ने की थी। यह उनके तीसरे बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली विदेश यात्रा थी।

जी-7 सम्मेलन के दौरान दोनों नेताओं ने भारत और इटली के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की थी। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दोनों पक्षों ने रक्षा-औद्योगिक सहयोग को बढ़ाने की उम्मीद जताई थी। इस वर्ष के अंत में इटली के विमानवाहक पोत आईटीएस कावूर और प्रशिक्षण जहाज आईटीएस वेस्पुच्ची की भारत यात्रा का स्वागत किया गया था।

जन्मदिन के मौके पर कई प्रमुख नेताओं ने पीएम मोदी को शुभकामनाएं दीं। केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने मोदी के 'नए भारत' के दृष्टिकोण की सराहना करते हुए कहा, मोदी जी ने धरोहरों से लकर विज्ञान तक हर चीज को न्यू इंडिया से जोड़ा है। उनकी मजूबत इच्छाशक्ति और जन कल्याण के प्रति समर्पण ने कई असंभव कार्यों को संभव बनाया है। वहीं, भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने भी पीएम को शुभकामनाएं देते हुए कहा, मैं नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की दिल से शुभकामनाएं देता हूं, जो हर पल अंत्योदय के मंत्र को साकार करने के लिए समर्पित हैं।

Next Story