एक बार फिर धमाकों से दहला लेबनान; पेजर के बाद फटे वायरलेस डिवाइस, 9 की मौत

एक बार फिर धमाकों से दहला लेबनान; पेजर के बाद फटे वायरलेस डिवाइस, 9 की मौत
X

बेरूत: मंगलवार को लेबनान में पेजर में हुए सीरियल बलास्ट के बाद बुधवार को एक बार फिर वायरलेस डिवाइस में हुए धमाकों ने सनसनी मचा दी है। इस धमाके में 9 लोगों की मौत हुई है जबकि 300 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के मुताबिक, ये धमाके वायरलेस संचार उपकरणों में हुए हैं।

सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक, अभी जो संचार उपकरण फटे हैं, वे हाथ में पकड़े जाने वाले रेडियो सेट ‘वॉकी-टॉकी’ हैं। ये धमाके उस समय हुए, जब हिजबुल्लाह के कमांडर इन्हें अपने हाथों में थामे हुए थे। इन धमाकों में तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। पेजर की तरह हिजबुल्लाह ने ये उपकरण भी करीब पांच महीने पहले खरीदे थे।

हिजबुल्लाह के शीर्ष अधिकारी हाशेम सफीद्दीन ने धमाकों को लेकर कहा कि संगठन बुरे दौर से गुजर रहा है, लेकिन इसका बदला लिया जाएगा। रॉयटर्स के मुताबिक, ये वायरलेस रेडियो सेट हिजबुल्लाह के लड़ाके इस्तेमाल कर रहे थे। ये संचार सेट देश के दक्षिणी हिस्से और राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में फटे हैं। हिजबुल्लाह द्वारा किए गए पेजर ब्लास्ट में मारे गए लोगों का अंतिम संस्कार जिस स्थान पर किया जा रहा था, वहां भी विस्फोट हुआ।

मंगलवार को हुए थे सीरियल ब्लास्ट

बता दें कि मंगलवार को लेबनान और सीरिया के कई शहरों में एक साथ पेजर ब्लास्ट हुए। करीब एक घंटे के अंतराल में सैकड़ों पेजर फटे। इसमें 12 लोगों की मौत हो गई और 4000 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इस पेजर हमले के बाद हिजबुल्लाह ने इजरायल पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि इस साजिश के पीछे उसकी खुफिया एजेंसी मोसाद का हाथ है। हिजबुल्लाह ने बदला लेने की धमकी दी है। पेजर ब्लास्ट में मुख्य निशाना बेरूत था। बेरूत में दहिया, बेक्का, नबातिया, बिंट जबाइल, साउथ बेरूत और साउथ लेबनान के इलाकों को निशाना बनाया गया।

लेबनान के लोगों में दहशत

सीरिया के कई इलाकों में करीब 100 विस्फोटों से भी दहशत फैल गई है। पेजर ब्लास्ट में हिजबुल्लाह के सांसद अली अम्मार के बेटे की भी मौत हो गई। साथ ही लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी भी घायल हो गए हैं। उनकी आंख में गहरी चोट आई है। हिजबुल्लाह की धमकी के बाद इजरायल अलर्ट पर हिजबुल्लाह की धमकी के मद्देनजर इजरायल अलर्ट हो गया है। इजरायल ने लेबनान से लगी सीमा पर 20 हजार सैनिक तैनात किए हैं। इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग ने बुधवार सुबह सुरक्षा ब्रीफिंग के लिए बैठक की।

इजरायल ने दक्षिणी कमान के तहत गाजा पट्टी में महीनों के ऑपरेशन के बाद अब उत्तरी इजरायल में आईडीएफ की 98वीं डिवीजन को तैनात करने का फैसला किया है। हिजबुल्लाह के साथ बढ़ते तनाव के बीच यह फैसला लिया गया है। पैराट्रूपर्स और कमांडो डिवीजन अब उत्तरी कमान के तहत 36वीं डिवीजन में शामिल होंगे। करीब 20,000 सैनिकों वाली 98वीं डिवीजन को अगस्त के अंत में दक्षिणी गाजा के खान यूनिस से वापस बुलाया गया था।

Next Story