दक्षिण कोरिया में वाहन निर्माता कंपनियों को करना होगा इलेक्ट्रिक वाहनों के बैटरी ब्रांड का खुलासा

By :  vijay
Update: 2024-08-25 19:21 GMT

 दक्षिण कोरिया सरकार और सत्तारूढ़ पीपुल्स पावर पार्टी (पीपीपी) ने रविवार को इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर एक अहम फैसला किया है। अब इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को सभी इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के बैटरी ब्रांड की जानकारी का खुलासा करना अनिवार्य होगा। सरकार और पीपीपी ने इसकी अनिवार्यता पर सहमति व्यक्त कर दी है।

वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और पीपीपी अधिकारियों के बीच एक बैठक के दौरान अहम फैसले लिए गए। वाहन निर्माताओं को अपने ईवी मॉडल के लिए बैटरी की सुरक्षा पर सरकारी प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए एक अनिवार्य प्रणाली को जल्द से जल्द लॉन्च किए जाने पर भी सहमति दी गई है। पहले इस प्रणाली को अगले वर्ष में फरवरी से लागू किया जाना था।

यह कदम एक अगस्त में पार्किंग में खड़ी मर्सिडीज-बेंज इलेक्ट्रिक गाड़ी में लगी आग के बाद सुरक्षा चिंताओं के बीच उठाया गया है। उस घटना में सियोल से 27 किलोमीटर दूर इंचियोन में एक अपार्टमेंट परिसर के अंदर पार्किंग गैराज नष्ट हो गया था। यह घटना इतनी भयानक थी उस दौरान 100 से अधिक कारें या तो पूरी तरह से क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गई थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस घटना के कुछ दिन बाद दोबारा एक और ऐसी घटना हुई जब पार्किंग में खड़े ईवी वाहन में आग लग गई। इन घटनाओं के बाद ऑटोमेकर्स ने खुद ही अपने इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल की गई बैटरी के ब्रांड के बारे में जानकारी जारी की थी। इस तरह की घटनाओं के बाद सरकार भी सचेत हुई है।

सरकार और पीपीपी देश भर के सभी फायर स्टेशनों पर ईवी में आग बुझाने के लिए उपकरण लगाने, हर साल ईवी बैटरियों की मुफ्त सुरक्षा जांच करने और "स्मार्ट चार्जर" की 90,000 यूनिट वितरित करने पर भी सहमत हुए हैं। यह चार्जर बैटरी को अत्यधिक चार्ज होने से रोकते हैं।

इसी बीच, अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी जैसे 'हुंडई मोटर' और 'किआ' ने अपने नए, सस्ते, लेकिन एडवांस ईवी मॉडल बाजार में उतारे हैं। कंपनियों को उम्मीद है कि इस तरह के मॉडल दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों के मांग को तेज कर सकते हैं।

Similar News