जगुआर ने आई-पेस इलेक्ट्रिक एसयूवी को मंगाया वापस, बैटरी में आग लगने का है खतरा, जानें डिटेल्स

By :  vijay
Update: 2024-08-30 19:10 GMT

Jaguar (जगुआर) अपनी लगभग 3,000 इलेक्ट्रिक एसयूवी के मालिकों को बैटरी में आग के खतरे के कारण उन्हें भवनों से दूर बाहर पार्क करने के लिए कह रहा है।

ब्रिटिश वाहन निर्माता 2019 मॉडल ईयर से I-Pace (आई-पेस) एसयूवी को वापस मंगा रहा है। लेकिन अभी तक कोई अंतिम उपाय विकसित नहीं किया गया है।

एक अंतरिम समाधान के रूप में, डीलर बैटरी क्षमता के 80 प्रतिशत तक बैटरी चार्जिंग को सीमित करने के लिए बैटरी एनर्जी कंट्रोल कंप्यूटर को अपडेट करेंगे। कंपनी ने इसी समस्या के लिए पहले तीन बार रिकॉल जारी किया है। और सभी एसयूवी को नए उपाय की जरूरत होगी। पिछले रिकॉल ने डायग्नोस्टिक सॉफ्टवेयर को अपडेट किया।

 ऑटोमेकर ने यू.एस. सुरक्षा नियामकों द्वारा गुरुवार को पोस्ट किए गए दस्तावेजों में कहा कि वाहनों पर पिछले सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद यू.एस. में आग लगने की तीन घटनाएं हुई हैं। हालांकि इनमें किसी को कोई चोट नहीं आई।

दस्तावेज कहते हैं, "जिन मालिकों ने पहले अपने वाहन को बेहतर डायग्नोस्टिक सॉफ्टवेयर के साथ अपडेट किया है, वे इस धारणा में हैं कि उनका वाहन थर्मल ओवरलोड से सुरक्षित है। जो 2019 एमवाई (मॉडल ईयर) वाहनों के लिए मामला नहीं हो सकता है।"

दस्तावेजों का कहना है कि आई-पेस बैटरी पोलैंड में एलजी एनर्जी सॉल्यूशन द्वारा बनाई गई थीं। जिनके उत्पादों की जांच यू.एस. नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन ( NHTSA) द्वारा की जा रही है।

एजेंसी ने अप्रैल 2022 में जांच शुरू की थी, जब पांच वाहन निर्माताओं ने संभावित ईवी और हाइब्रिड बैटरी दोषों के कारण रिकॉल जारी किया था, जो आग या वाहन के रुकने का कारण बन सकते थे।

जनरल मोटर्स, मर्सिडीज-बेंज, ह्यूंदै, स्टेलेंटिस और फॉक्सवैगन ने फरवरी 2020 से रिकॉल जारी किया है। जिनमें से ज्यादातर आंतरिक बैटरी विफलताओं के कारण हैं जो आग लगने का खतरा बढ़ा सकती हैं।

नवंबर 2020 में, जनरल मोटर्स ने 2017 से 2022 मॉडल वर्षों तक 1,40,000 से ज्यादा शेवरले बोल्ट ईवी शामिल रिकॉल की एक श्रृंखला शुरू की। जो "एक ही बैटरी सेल में दो दुर्लभ मैन्युफेक्चरिंग दोषों की एक साथ मौजूदगी" के कारण थी। दोष के कारण कम से कम 10 आग लगी।

रिपोर्ट के मुताबिक जगुआर और एलजी एनर्जी सॉल्यूशन से टिप्पणी मांगने के लिए गुरुवार को संदेश भेजे गए थे।

Similar News