नौसिखिए कार चालक भी कर सकते हैं सेफ ड्राइविंग, ये हमेशा रखें ध्यान

Update: 2024-08-02 03:00 GMT

 जब आप पहली बार  गाड़ी का स्टीयरिंग संभालते हैं, तो यह थोड़ा मुश्किल और डरावना हो सकता है। लेकिन सही गाइडेंस और टिप्स के साथ नौसिखिया ड्राइवर भी एक एक्सपीरियंस ड्राइवर की तरह कार चला सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ बेसिक टिप्स, जिन्हें अमल में लाकर आप कर सकते हैं, सेफ एंड सिक्योर ड्राइविंग...

1) क्लच का सही उपयोग:

क्लच पेडल पर हमेशा पैर नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे क्लच प्लेट्स जल्दी खराब हो सकते हैं। कार स्पीड में होने पर क्लच का इस्तेमाल न करें।

2) सुरक्षित टर्न लें:

कार मोड़ते समय पोल, पेड़ या किसी भी बाधा से थोड़ी दूरी बनाकर टर्न करें। मॉल, ऑफिस पार्किंग आदि स्थानों पर यह टिप्स बेहद काम आती है।

3) सुरक्षित दूरी बनाए रखें:

अपनी कार और आगे वाली गाड़ी के बीच में सड़क की स्ट्रीप को देखें। यह सुनिश्चित करें कि आपके और आगे वाली गाड़ी के बीच हमेशा सड़क की स्ट्रीप दिखती रहे। अगर स्ट्रीप नहीं दिख रही है, तो ब्रेक लगाएं।

4) मिरर्स का सही उपयोग:

केवल सामने की सड़क पर ध्यान देने के बजाय, इनर रियर व्यू मिरर और विंग मिरर का सही उपयोग करें। यह आपको साइड से आने वाली गाड़ियों के बारे में जानकारी देगा और दुर्घटना से बचने में मदद करेगा।

5) रिवर्स करते वक्त ध्यान दें:

कार रिवर्स करते समय पीछे देखने या सिर को बाहर निकालने की बजाय मिरर्स का उपयोग करें। जहां बेहद नजदीकी मामला हो, वहां शीशा नीचा कर चीजों की दूरी का आकलन करें।

6) सही सीटिंग पोजिशन:

ड्राइविंग करते वक्त हमेशा कमर सीधी रखकर बैठें। आपकी पोजिशन ऐसी होनी चाहिए कि आप सभी जगह आसानी और आराम से देख सकें। सही पोजिशन से कम्फर्ट और कंट्रोल बढ़ता है और दुर्घटना की संभावनाएं कम होती हैं।

इन टिप्स को ध्यान में रखकर कोई भी नौसिखिया ड्राइवर सुरक्षित और आत्मविश्वास के साथ कार चला सकता है। लेकिन नियंत्रित स्पीड में चलेंगे और नियमों का पालन करेंगे तो ड्राइविंग ज्यादा सेफ हो जाएगी।

Tags:    

Similar News