कलक्टर-एसपी का रायपुर दौरा-: उपकोष कार्यालय व पुलिस थाने का किया निरीक्षण, कानून व्यवस्था का लिया जायजा

By :  prem kumar
Update: 2024-09-06 14:50 GMT

 भीलवाड़ा । जिला कलक्टर नमित मेहता तथा जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत शुक्रवार को रायपुर दौरे पर रहे। उन्होंने रायपुर उपखंड में लड़की बांध का निरीक्षण किया और बांध पर सुरक्षा और संरक्षण की व्यवस्था का जायजा लिया।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने बांध पर चल रही चादर का निरीक्षण कर उन्होंने उपखंड अधिकारी भरत मीणा को निर्देश दिये कि संयुक्त निगरानी रखकर किसी भी अप्रिय घटना व जनहानि की रोकथाम हेतु बांध पर लोगों की आवाजाही को रोका जावे। इसके लिए सिविल डिफेंस वोलेंटियर्स की ड्यूटी लगाई जाए।

उन्होंने निर्देश दिये कि बांध क्षेत्र में मिट्टी कटाव व बांध में रिसाव जैसी स्थिति पाए जाने पर तुरन्त रोकथाम के उपाय करें। जल जनित अप्रिय घटनाओं की रोकथाम हेतु आसपास के लोगों सहित आमजन को जागरूक करें। उन्होंने निर्देश दिये कि जिले में अच्छी बारिश हो रही है अतः वर्षा जनित घटनाओं की रोकथाम हेतु स्थानीय प्रशासन अलर्ट मोड पर रहे। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की दुर्घटना की सूचना तुरन्त दी जावे। इस दौरान जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता दिनेश कुमार वर्मा, कनिष्ठ अभियंता श्रीकांत शर्मा, सहायक अभियंता सब डिवीजन माण्डल राजेश रार, सब डिवीजन मेजा हेमराज मीणा आदि मौजूद रहे।

कामकाज तथा वित्तीय प्रबंधन की जांच की 

जिला कलक्टर नमित मेहता ने उपकोष कार्यालय का विभागीय निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कार्यालय के कामकाज और वित्तीय प्रबंधन की जांच की। निरीक्षण के दौरान जिला कलेक्टर ने कहा कि उपकोष कार्यालय का कामकाज पारदर्शी और कुशल होना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कार्यालय के कामकाज में सुधार लाने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। जिला कलेक्टर ने उपकोष कार्यालय में रखे गए अभिलेखों और दस्तावेजों की भी जांच की। सफाई व्यवस्था का जायजा लिया।

 महिला अपराधों के प्रकरणों को शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए 

जिला कलक्टर तथा पुलिस अधीक्षक ने पुलिस थाना रायपुर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र में शांति एवं कानून व्यवस्था की जांच की। जिला कलक्टर ने थानाधिकारी  राजेंद्र सिंह को लंबित महिला अपराध से जुड़े प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जनता की समस्याओं का समाधान करने में तत्परता से काम करें।पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने कहा कि कानून व्यवस्था को अधिक मजबूत बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि पुलिस जनता की सेवा में सदैव तत्पर रहें। 

Similar News