शहर में लगी सावन की झड़ी, छाया अँधेरा, तीन घंटे पहले हुए बाजार रोशन

Update: 2024-07-27 10:36 GMT

भीलवाड़ा। शहर में बीते कुछ दिनों से शहर सहित जिलेभर में लगातार बारिश का दौर बना हुआ है। हालांकि जुलाई बीतने और सावन शुरू होने के बावजूद अब तक उम्मीद के अनुरूप बारिश नहीं हुई है। लेकिन दोपहर बाद शुरू हुई बारिश को देखकर लोगों ने कहा कि अब जाकर लग रहा कि मानसून और सावन की शुरुआत हो चुकी है। शनिवार को भी सुबह से बादल छाए हुए थे, जिससे उमस काफी बढ गई थी। लेकिन दोपहर बाद घने काले बादलों के कारण अचानक सूर्यास्त जैसा अंधेरा छा गया और रिमझिम बारिश शुरू हुई जो कुछ देर के बाद तेज बारिश में बदल गई और लोगों को राहत पहुंचाई। करीब तीन बजे शुरू हुई बारिश के काफी समय तक जमने से बाजार भी सूने नजर आए तो कुछ लोग जरूरी काम के लिए छतरी लेकर निकले, लेकिन तेज हवा के चलते वे भी डगमगाते दिखाई दिए। बारिश के बाद शहर में कई जगहों पर परंपरागत रूप से जलभराव भी हुआ, जिसमें बच्चें मस्ती करते नजर आए। घने बादलों के कारण रोशनी कम होने के कारण वाहन चालकों को दिन में भी हैडलाइट चलाकर निकलना पड़ा। वहीं जिले में भी कई स्थानों पर बारिश होने की जानकारी सामने आई है। तेज बारिश के चलते सेवा सदन रोड पर तोषनीवाल कॉप्लेक्स के सामने एक पेड़ गिर गया। गनिमत रही की कोई जनहानि नहीं हुई। वहीं पुराना भीलवाड़ा बड़ा मंदिर क्षेत्र में घर घरों में भी पानी घुस गया।

बरसात का माहौल जमने के बाद दिन में भी अंधेरा छा गया और बाजार तीन घंटे पहले ही रोशनी से जगमगा उठे। वहीं सडक़ पर वाहन चालकों को हैडलाइट का प्रयोग करना पड़ा। बारिश के दौरान शहर के कई इलाकों व अंडरब्रिज में पानी भर गया। कई चालक वाहन खराब होने के कारण पैदल घसीटते हुए नजर आए। रोडवेज बस स्टैंड बाहर दो से ढाई फिट तक पानी भर गया। वहीं पटरी पार की कॉलोनियां सीवरेज खुदाई के चलते कीचड़ में तब्दील हो गई। यहां क्षेत्रवासियों का वाहन लेकर तो दूर पैदल चलना तक मुश्किल हो गया। ऐसे में लोग सरकारी कार्य व्यवस्था को कोसते नजर आए।

शहर में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है, शनिवार दोपहर बाद हुई बारिश से मौसम सुहाना हो गया। वीकेंड होने से कई कार्यालयों और संस्थानों में अवकाश था, जिसके चलते कई लोग शहर के निकटवर्ती पिकनिक स्थलों की तरफ रवाना हुए। वहीं बारिश का सिलसिला रूक-रूक कर जारी रहने से किसानों फिलहाल किसानों के चेहरे भी खिले हुए है। वहीं लोगों का कहना है कि इस बार के मानसून सत्र के दौरान अब तक उम्मीद के अनुरूप बारिश नहीं हुई है, लेकिन आशा है कि अभी सावन शुरू हुआ है और आगामी दिनों में अच्छी और तेज बरसात देखने को मिलेगी।

दूसरी तरफ बीते दिनों से जारी बारिश के चलते मेनाल सहित क्षेत्र के कई झरने बहने लगे है, जहां इन दिनों पिकनिक मनाने वालों की संख्या भी बढ गई है। शनिवार और रविवार के अवकाश के चलते लोगों को उम्मीद है कि काफी संख्या में पर्यटक इन बहते झरनों को देखने पहुंचेंगे। जिले के कई छोटे तालाब और एनिकट के भरने की भी जानकारी है। वहीं कुछ बांधों में भी पानी की आवक हुई है। 

Similar News