प्रदर्शन कर रहे लोगो पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, सोमवार दोपहर तक आरोपियों की गिरफ्तारी का एसपी ने दिया आश्वासन

Update: 2024-08-25 11:19 GMT

भीलवाड़ा। हरणी महादेव रोड पर हनुमान मंदिर पर गौवंश का एक कटा अंग फैंकने से अचानक माहौल गर्माने के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया जिसके बाद माहौल और गर्मा गया। वहां एक कॉम्पलेक्स में भी तोडफोड की गई है। पथराव और लाठीचार्ज के दौरान कुछ लोगों और पुलिसकर्मियों के चोटिल होने व पुलिस उपाधीक्षक के वाहन के कांच भी टूट गए। इससे बाद पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत भी मौके पर पहुंचे और बातचीत की। जिसके दौरान यह सहमति बनी की सोमवार दोपहर 12 बजे तक आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। वहीं महामंडलेश्वर ने चेतावनी दी कि आरोपी पकड़े नहीं जाते है तो भीलवाड़ा बंद कराया जाएगा। पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मामले को लेकर आस-पास के सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले जा रहे हैं।


हरणी महादेव रोड स्थित श्रीवीर हनुमान मंदिर के निकट गोवंश का अंश फेंके जाने से नाराज बड़ी संख्या में लोगों ने मंगल पांडे सर्किल और कूच किया है। जिससे वहां माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है। सर्किल पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत भी स्थिति पर निगाह रखे हुए है। हालात तनावपूर्ण है, सर्किल के दूसरी तरफ संप्रदाय विशेष बाहूल्य क्षेत्र है। मौके पर आक्रोशित लोगों को पुलिस समझाने का प्रयास कर रही है, लेकिन कई पुलिस को हवा में लाठियां भी लहरानी पड़ रही। लोगों की भीड़ आगे बढने का प्रयास कर रही है, जिससे पुलिस व आक्रोशित लोगों के बीच धक्का मुक्की के हालत बन गए है। श्रंग ऋषी आश्रम के बाहर लोगों की भीड़ के साथ ही महामंडलेश्वर, बाबूगिरी महाराज सहित कई संत बारिश के बावजूद सडक़ पर बैठ गए है।


कृष्ण जन्माष्टमी से पहले समाजकंटकों ने माहौल बिगडऩे का प्रयास किया है गाय की पूंछ काटकर बालाजी के मंदिर के द्वार पर डाल दी गई जिस हिंदू संगठनों के लोग मंदिर के पास रोड पर जाम लगा नारेबाजी की। पुलिस भी मौके पर पहुंची। महामंडलेश्वर हंसराम उदासीन सहित कई संत महंतो ने घटना को लेकर विरोध जताते हुए 2 घंटे में आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किए जाने की स्थिति में बेमियादी भीलवाड़ा बंद की चेतावनी दी। वहीं आरएसएस के पदाधिकारी ने अपराधियों की पहचान कर उनके खिलाफ यूपी की तर्ज पर कार्रवाई करते हुए उनकी संपत्तियों पर बुलडोजर चलाने की मांग की है। वहीं गिरफ्तारी की मांग को लेकर मंगल पांडे सर्किल की और कूच कर सडक़ पर संत महंत और हिंदू संगठनों के लोग बैठ गए, पुलिस प्रशासन ने भी समझाइश की लेकिन कोई हल नहीं निकल पाया।

जानकारी के अनुसार बडला चौराहा से भवानी नगर के बीच वीर हनुमान मंदिर के प्रवेश द्वार पर रविवार को असामाजिक तत्वों ने गाय की कटी हुई पूंछ डाल दी। घटना की सूचना आग की तरह शहर में फैल गई और बड़ी संख्या में आसपास के लोगों के साथ ही हिंदू संगठनों के पदाधिकारी, संत महंत मौके पर पहुंचे और रास्ता जाम कर दिया। आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर नारेबाजी की। माना जा रहा है कि कृष्ण जन्माष्टमी से पहले किसी ने माहौल बिगाडऩे के लिए यह कृत्य किया हे। मंदिर के पास ही एक गाय भी लहुलुहान मिली हे जिसकी पूछे कटी हुई है।

महंत हंसराम की मौजूदगी में बड़ी संख्या में हिंदू संगठनों के कार्यकर्ता मौके पर पहुंचे और प्रदर्शन शुरू कर दिया। साधु संतों ने पुलिस प्रशासन को अल्टीमेटम दिया है कि आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं और मामले का खुलासा नहीं होता है तो भीलवाड़ा बंद किया जाएगा। इस घटना के बाद कई संत हिंदू संगठनों के कार्यकर्ता और सांसद दामोदर अग्रवाल भी मौके पर पहुंचे और वहां मौजूद लोगों के साथ सडक़ पर बैठ गए। इस मौके पर महामंडलेश्वर हंसराम उदासनी ने आक्रोशित शब्दों में कहा कि जब तक आरोपी नहीं पकड़े जाते भीलवाड़ा के बाजार नहीं बनेंगे। उन्होंने इस घटना को बांज्लादेश की घटना से जोड़ते हुए कहा कि कुछ समाजकंटक भीलवाड़ा का माहौल बिगाडऩे का प्रयास कर रहे हैं। आरएसएस के पदाधिकारी रविंद्र जाजू ने इस क्षेत्र में हो रही विभिन्न घटनाओं पर नाराज की जताते हुए चेतावनी दी की अगर आरोपियों को तत्काल नहीं पकड़ा गया तो माहौल गर्माएगा। उन्होंने कहा कि आरोपियों की पहचान कर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तर्ज पर उनकी संपत्तियों को नष्ट किया जाए, उनका कहने का मतलब था कि बुलडोजर चलाया जाए।

पांच बजने से पहले ही साधु संत और हिंदू संगठनों के लोग उत्तेजित हो गए और बड़ी संख्या में मंगल पांडे सर्किल की और कूच किया और पुलिस कर्मियों के रोकने पर भी नहीं रूके। इस दौरान पुलिस व लोगों के बीच धक्का मुक्की भी हो गई। कुछ दूरी पर सर्किल पर जाकर लोग बैठ गए। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विमल सिंह और महामंडलेश्वर हंसराम के बीच बातचीत भी हुई लेकिन महामंडलेश्वर आरोपियों की गिरफ्तारी पर अड़े रहे और फिर जाकर सडक़ पर बैठ गए। इस बीच पुलिस ने अचानक लोगों पर लाठी चार्ज कर दिया जिससे वहां भगदड़ मच गई। इस दौरान एक कॉम्पलेक्स के कांच भी तोड़ दिए गए। लाठीचार्ज से आक्रोशित लोग अब शहर कोतवाल को निलंबित करने की मांग पर उतर आए है। लाटीचार्ज के दौरान पथराव होने और कुछ लोगों के चोटिल होने की भी जानकारी सामने आई है। इससे बाद पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत भी मौके पर पहुंचे बातचीत की। इस दौरान सोमवार दोपहर 12 बजे तक आरोपियों को गिरफ्तार किए जाने के आश्वासन के बाद सहमति बनी।

इस घटना को लेकर एएसपी विमल सिंह के नेतृत्व में बड़ी संख्या में पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है। वहीं संवदनशील इलाकों में भी पुलिस गश्त बढाई गई है।

Similar News