वायनाड में अब तक भूस्खलन में 123 लोगों की मौत, 250 को बचाया

Update: 2024-07-30 17:33 GMT

केरल के वायनाड जिले में मेप्पाडी के पास पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन की खबर है। इस प्राकृतिक आपदा के कारण अबतक 123 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 128 घायल हुए हैं। वहीं सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है। स्थानीय आपदा मोचन बल के जवान राहत और बचाव कार्य चला रहे हैं। बारिश के कारण कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। अब तक 250 लोगो को बचाया गया हे।

 भयंकर तबाही

केरल के वायनाड में मंगलवार को आयी लैंडस्लाइड ने जमकर तबाही मचाई है. भारी बारिश के कारण आये भूस्खलन से कई मकान नष्ट हो गए, जलाशयों में पानी भर गया और कई पेड़ भी उखड़ गए. लैंडस्लाइड से प्रभावित इलाकों में मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टमाला और नूलपुझा गांव शामिल हैं. रेस्क्यू टीम फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए पूरी कोशिश कर रही है.

123 लोगों की मौत

हादसे के बाद से ही मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. जैसे-जैसे कीचड़ और बालू की परत को हटाया जा रहा है. मृतकों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है. अब तक इस हादसे में 123 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, सैकड़ों लोग हादसे में घायल हुए हैं. राहत और बचाव टीम ने आशंका जाहिर की है कि मलबे के नीचे अभी भी सैकड़ों लोग दबे हो सकते हैं. वहीं, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी बुधवार को वायनाड जा रहे हैं. यहां दोनों पीड़ितो से मुलाकात करेंगे.

एनडीआरएफ के साथ राहत और बचाव में जुटी है सेना

मंगलवार को हुए लैंडस्लाइड के बाद से ही राहत और बचाव कार्य शुरू हो गया है. भारतीय सेना समेत एनडीआरएफ और अन्य बचाव दल फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. एझीमाला नौसेना अकादमी से नौसेना का एक दल भी बचाव प्रयासों में जुटा है. बचाव दल भूस्खलनों के बाद मलबे में दबे लोगों को बचाने तथा लापता लोगों की तलाश में जुटे हैं. मलबे से कई लोगों के कटे अंग मिले हैं. जिससे यह पहचानना मुश्किल हो रहा है कि यह अंग एक ही शख्स के हैं या अलग अलग लोगों के हैं.

Similar News