उदयपुर में नकली नोट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश: 36.7 लाख के नकली नोट बरामद, भीलवाड़ा के शातिर बबलू सहित सात आरोपी गिरफ्तार

By :  vijay
Update: 2024-09-13 15:38 GMT

भीलवाड़ा हलचल उदयपुर की प्रतापनगर थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नकली नोट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया। पुलिस ने इस मामले मेंभीलवाड़ा के शातिर बबलू सहितभीलवाड़ा के शातिर बबलू सहित सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों से 36 लाख 70 हजार रुपये के नकली नोट भी बरामद किए हैं। साथ ही नकली नोट बनाने में काम आने वाले उपकरण, प्रिंटर, कटर भी बरामद किए हैं।भीलवाड़ा के रहने वाले  ने नकली नॉट बनाने का प्लान     तैयार किया  था

 प्रतापनगर थाना पुलिस को इनपुट मिला के पेसेफिक यूनीवर्सिटी देवारी के पास स्थित वैशाली नगर में प्रकाश लखाराके मकान ने नकली नोट बनाने का काम चल रहा है। इस मकान में किराये से रहने वाले रोनक रातलिया, राहुल लोहार और एक अन्य लड़का अभी मकान नकली नेाट बना रहे हैं। उदयपुर एसपी योगेश गोयल ने बताया कि इनपुट के आधार पर प्रतापनगर थानाधिकारी भरत योगी के नेतृत्च में एक टीम बनाई। टीम ने मकान में दबिश दी। उस समय मकान के अंदर राहुल लोहार, रौनक रातलिया, अजय भारती जाली नोट और नकली नोट बनाने के उपकरणों के साथ मिले। इस पर पुलिस ने तीनों को वहां से गिरफ्तार किया और नकली नोट और उपकरण भी जब्त किए।

 मुख्य अभियुक्त राहुल लोहार की सूचना सवीना की पुलिस टीम द्वारा मध्यप्रदेश निवासी लखन उर्फ कालू, समीर मंसुरी, शहजाद शाह और भीलवाड़ा निवासी बबलु को गिरफतार कर उनके कब्जे से 500-500 रुपये के नोट के 10 लाख 20 हजार रुपये के जाली नोट बरामद किए। अभियुक्त राहुल लोहार ने पूछताछ पर बताया कि यह शुरू से ही जल्द पैसे वाला बनना चाहता था। इसलिए उसने घर पर मर्चेन्ट नेवी में नौकरी करने की झूठी बात घरवालों को बता रखा थी।

भीलवाड़ा के चौधरी ने   बताया   नकली  नोट बनाने का प्लान 

अभियुक्त ने अपनी महत्वकांक्षा पूरी करने के लिये आर्थिक अपराध करने वाले लोगो से मिलना शुरू किया तभी उसकी पहचान गणेश लाल चौधरी निवासी भीलवाड़ा से हुई । गणेश लाल से मिलकर राहुल ने नकली नोटों को बनाने का प्लान किया एवं गणेश लाल चौधरी के मार्फत नकली नोट बनाने के उपकरण प्रिटिंग मशीन रंगीन प्रिन्टर बैंक नौट पेपर की शीट नोट काटने का कटर मंगवाए और उपने दोस्तों के साथ इस काम को शुरू किया। ये गैंग नकली नोट बाजार में चलाती उससे पहले ही पुलिस ने इसका पर्दाफाश कर दिया।

ये हुए गिरफ्तार 

पुलिस ने इस मामले में राहुल लोहार, रोनक रातलिया, अजय भारती, बबलु उर्फ समीर जाट, शहजाद शाह, समीर मंसुरी, लखन उर्फ कालु को गिरफ्तार कर दिया है।

Similar News