जहाजपुर तनाव मामला: पथराव स्थल पर रखा बेवाण लगाया टैंट, भजन कीर्तन कर रहे लोग

Update: 2024-09-15 13:45 GMT

भीलवाड़ा। शाहपुरा जिले के जहाजपुर में शनिवार को बेवाण पर पथराव से उपजे तनाव और तोडफ़ोड़ व आगजनी के बाद रविवार शाम तक भी मामला नहीं सुलझ पाया है और गतिरोध बना हुआ है। हिंदू संगठनों के लोग पथराव वाली जगह पर भजन कीर्तन करने बैठ गए है। उन्होंने करीब दो दर्जन मांगे प्रशासन के सामने रखी है, इनमें मस्जिद पर बुलडोजर चलाना शामिल है। भगवान के बैवाण को भी प्रदर्शन स्थल पर रखा गया है और नए सिरे से दुबारा बेवाण निकालने की मांग उठी है। आला अधिकारी समझाईश के प्रयास में जुटे है। अब तक करीब 50 लोगों को डिटेन किया गया है और मुख्य आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास जारी है।

दूसरी और आज हिंदू समाज के लोगों ने एक बैठक की, बाद में बीस से अधिक मांगों का ज्ञापन प्रशासन को थमाया है। जिसमें 1980 के बाद जो भी अवैध मस्जिदे बनी उन्हें हटाने, जहाजपुर की दोनों मस्जिदों पर बुलडोजर चलाने, नॉनवेज की दुकाने हटाने, एक धर्मस्थल के बाहर बनाए चबूतरे को हटाने के साथ ही चेतावनी दी गई कि हमारी मांगे जब तक पूरी नहीं हो जाती तब तक महाराज की हवेली के बाहर ही टैंट लगाकर भजन कीर्तन और पाठ किए जा रहे हैं। यहां लोागें के लिए खाने पीने की व्यवस्था भी की गई है। वहीं बेवाण को भी रखा हुआ है और एक बड़ी मांग यह भी है कि नए सिरे से बेवाण निकाले जाने की स्वीकृति दी जाए। लेकिन अभी गतिरोध बना हुआ है।

ठाकुरजी मर्जी होगी, तब तक करेंगे भजन- गोपीचंद मीणा

विधायक गोपी चंद मीणा ने कहा कि प्रशासन से बातचीत हुई है और वे शांतिपूर्ण तरीके से त्यौहार संपन्न कराने की बात कर रहे हैं। लेकिन जिस तरह से शनिवार को हमारा जलझूलनी का पर्व बिगाड़ा है तो हमने मांग की है कि बारावफात का उनका जुलूस भी नहीं निकलना चाहिए। उन्होंने कहा कि जहां जहां इनके अवैध अतिक्रमण है, उन्हें जल्दी से जल्दी हटाया जाए। उन्होंने कहा कि हमने ज्ञापन दिया है, हमारी मांगे मान ली जाएगी तो तुरंत धरना समाप्त कर देंगे। उन्होंने कहा कि पत्थरबाजों के खिलाफ रासूका लगे, गिरफ्तारी हो। उन्होंने कहा कि ये लोग षडय़ंत्रकारी है, इनके खून में ही आंतकवाद है, ये प्रशासन की मानते कहा है। उन्होंने कहा कि ठाकुरजी की मर्जी होगी तो किले पर बेवाण के साथ जाएंगे, उनकी मर्जी होगी जब तक भजन कीर्तन करते रहेंगे।

भीलवाड़ा चित्तौड़ अजमेर जिलों में विरोध प्रदर्शन

जहाजपुर की घटना को लेकर भीलवाड़ा, चित्तौडग़ढ और ब्यावर जिले के बिजयनगर में विरोध प्रदर्शन किए गए है। यहां हिंदू संगठनों ने ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की गई है।

Similar News