शेरपुर की जेल पर भीड़ का हमला,: 500 से ज्यादा कैदियों को छुड़ाया

Update: 2024-08-06 04:13 GMT

ढाका। बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी प्रदर्शन और हिंसक झड़पों के बीच सोमवार को तख्तापलट हो गया। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया और राजधानी ढाका छोड़ दिया है। राष्ट्र के नाम एक टेलीविजन संबोधन में, सेना प्रमुख वकर-उज़-ज़मान ने कहा कि सेना अंतरिम सरकार बनाएगी।कई रिपोर्टों के अनुसार, हसीना अपनी बहन शेख रेहाना के साथ देश छोड़कर चली गई हैं। एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश की सड़कों पर रविवार को भीषण झड़पें हुईं, जिसमें मरने वालों की संख्या कम से कम 300 हो गई। हालांकि, इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया।

जेल से फरार हुए 500 कैदी

बांग्लादेश में हिंसा में कम से कम 135 लोगों के मारे जाने का अनुमान है। उत्तरी बांग्लादेश के शेरपुर जिले में लाठियों से लैस एक भीड़ ने जिला जेल में घुसकर 500 से अधिक कैदियों को छुड़ा लिया। वहीं, चटगांव में उपद्रवियों ने कम से कम छह पुलिस स्टेशनों में तोड़फोड़ की और आग लगा दी। चटगांव में उपद्रवियों ने कम से कम छह पुलिस स्टेशनों पर हमला किया, तोड़फोड़ की और आग लगा दी, हथियार, गोलियां और विभिन्न उपकरण लूट लिए। ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, इसके अलावा, अवामी लीग के नेताओं और कार्यकर्ताओं के घरों और अधिकारियों को भी निशाना बनाया गया।

  अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार होंगे मुहम्मद यूनुस

छात्र आंदोलन के समन्वयक ने जानकारी दी कि मुहम्मद यूनुस बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार होंगे। भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के समन्वयकों ने मंगलवार को इस बात की घोषणा की है।

लंदन से ग्रीन सिग्नल मिलने का इंजतार कर रहीं शेख हसीना

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना बीते 14 घंटे से गाजियाबाद के हिंडल एयरबेस में एक सेफ हाउस में हैं। वो कल बांग्लादेश के पानागढ़ से सी130 जे सुपर हरक्यूलिस विमान से गाजियाबाद पहुंचीं थीं।

बांग्लादेश के अगले पीएम बन सकते हैं मुहम्मद यूनुस

छात्र नेताओं ने नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने का आह्वान किया। ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के नेताओं ने बांग्लादेश की मौजूदा चुनौती से निपटने के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व में एक अंतरिम सरकार का प्रस्ताव दिया है। जानकारी के मुताबिक, वो बांग्लादेश के प्रधानमंत्री भी बनाए जा सकते हैं।


हिंडन एयरबेस के गेट किए गए बंद

गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस स्टेशन के आने और जाने वाले गेट को बंद कर दिया है। बाहर आने वाले गेट पर बैरिकेडिंग की गई है।

Similar News