पंच तत्व से निर्मित पृथ्वी की संरचना का ओडिसी नृत्य में सुंदर प्रदर्शन

Update: 2024-09-13 12:42 GMT

भीलवाड़ा । स्पिक मैके (सोसायटी फॉर द प्रमोशन ऑफ इण्डियन क्लासिकल म्यूजिक एण्ड कल्चरल एमगंस्ट यूथ) एवं इण्डियन ऑयल कॉर्पाेरेशन के सहयोग से चल रहे वर्कशॉप डेमोस्ट्रेशन के पांचवें दिन विश्व प्रसिद्ध ओडिसी नृत्यकार कृष्णेन्दू साहा की आज दिनांक 13 सितम्बर 2024 को प्रथम प्रस्तुति प्रातः 08 बजे डॉ. भीमराव अम्बेडकर बालिका आवासीय विद्यालय एवं द्वितीय प्रस्तुति प्रातः 10 बजे अपना घर वृद्धाश्रम हरणी महादेव में हुई।

जानकारी देते हुए नेशनल एक्ज्युकेटिव कैलाश पालिया ने बताया कि कृष्णेन्दू साहा ने अपने कार्यक्रम की शुरूआत देवो के आव्हान से करते हुये पृथ्वी की संरचना एवं निर्माण में पंच तत्व के योगदान को समझाते हुये कहा कि मानव देह एवं हर जीव अमर पंचतत्व के बिना नहीं बन सकता। साथ ही भगवान विष्णु के दस अवतारों का सुन्दर वर्णन करते हुये वैज्ञानिक डार्विन के मानव विकास के क्रम को दशावतार से जोड़कर मानव विकास के चरण की सुन्दर प्रस्तुति ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया और अन्त में गजेन्द्र मोक्ष की कहानी पर सुन्दर अभिनय ने दर्शकांे को भाव-विभोर कर दिया। कार्यक्रम के अन्त में वृद्धाश्रम के राजकुमार कालिया ने कलाकार को स्मृति चिन्ह देकर आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम कोर्डिनेटर अन्नु प्रजापत के अनुसार कृष्णेन्दू साहा की कल दिनांक 14 सितम्बर 2024 को कृष्णेन्दू साहा की प्रथम प्रस्तुति प्रातः 08 बजे देवनारायण रा.बा.आ.वि. तेलीखेड़ा एवं द्वितीय प्रस्तुति प्रातः 10 बजे रा.उ.मा.वि. कोचरिया में होगी।

Similar News