राजकीय कन्या महाविद्यालय में रानी लक्ष्मीबाई केंद्र की स्थापना

Update: 2024-10-08 12:06 GMT

भीलवाडा। सेठ मुरलीधर मानसिंहका राजकीय कन्या महाविद्यालय में कॉलेज शिक्षा, के निर्देशानुसार प्राचार्य सावन कुमार जांगिड़ की अध्यक्षता में जिला मुख्यालय स्तर पर रानी लक्ष्मीबाई केंद्र की स्थापना की गई।

प्राचार्य ने बताया कि रानी लक्ष्मी बाई केंद्र की स्थापना का उद्देश्य उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्यनरत छात्राओं में आत्मरक्षा की क्षमता का विकास तथा शक्ति कौशल संवर्धन करना है।

इस केंद्र के द्वारा राजकीय कन्या महाविद्यालय में जिले के सभी राजकीय एवं निजी महाविद्यालय में अध्यनरत छात्राओं के लिए एक माह का निःशुल्क आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर लगाया जाएगा। शिविर महाविद्यालय के नियमित समय के अतिरिक्त सुबह के समय आयोजित होगा जिसमें जिले के विविध महाविद्यालयों में अध्ययनरत नियमित छात्राएं स्वेच्छा से भाग ले सकेंगीं।

प्रशिक्षण शिविर के दौरान न केवल आत्मरक्षा के विविध कौशल पुलिस प्रशासन/एनजीओ एवं अन्य संस्थाओं के सहयोग से सिखाए जाएंगे बल्कि उन्हें मानसिक एवं शारीरिक रूप से सशक्त बनाने के लिए ध्यान एवं योगाभ्यास, कानूनी अधिकारों तथा सुरक्षा उपायों की जानकारी भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

एक बैच में 25 से 50 छात्राओं को प्रशिक्षण करवाया जाएगा। छात्राओं को सभी प्रशिक्षण सत्रों में उपस्थित होना अनिवार्य है। छात्राएं स्वयं के महाविद्यालय से रानी लक्ष्मी बाई केंद्र, भीलवाड़ा के व्हाट्सएप ग्रुप द्वारा या गूगल फॉर्म को भरकर इस शिविर में भाग ले सकेगी।

Similar News