केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज भारत-बांग्लादेश सीमा पर नए टर्मिनल का करेंगे उद्घाटन

By :  vijay
Update: 2024-10-27 09:09 GMT

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज (रविवार) भारत-बांग्लादेश की सीमा पर स्थित दक्षिण एशिया के सबसे बड़े भूमि बंदरगाह, पेट्रापोल में नए यात्री टर्मिनल और ‘मित्रता द्वार’ का उद्घाटन करेंगे। अमित शाह शनिवार रात लगभग 1:00 बजे अमित शाह कोलकाता एयरपोर्ट पर पहुंचे जहां बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने उनका स्वागत किया।

आपको बता दें यह नया टर्मिनल और माल गेट भारत-बांग्लादेश के बीच व्यापार और यात्री सुविधाओं को आधुनिक और सुगम बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है। यह भूमि बंदरगाह पहले से ही दोनों देशों के बीच 70 प्रतिशत भूमि-आधारित व्यापार का मुख्य मार्ग है और हर साल लगभग 23.5 लाख यात्रियों के आवागमन को सहज बनाता है।

नया यात्री टर्मिनल आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है, जिसमें वीआईपी लाउंज, ड्यूटी-फ्री दुकानें, मेडिकल सुविधाएं, बच्चों के लिए विशेष कक्ष और खाद्य एवं पेय आउटलेट जैसी अत्याधुनिक सेवाएं शामिल हैं। इस टर्मिनल की यात्री क्षमता प्रतिदिन 20 हजार यात्रियों की है, जहां इमिग्रेशन, कस्टम्स और सुरक्षा सेवाएं एक ही स्थान पर उपलब्ध होंगी। इस टर्मिनल का कुल निर्मित क्षेत्र 59 हजार 800 वर्ग मीटर में फैला है और इसमें स्वचालित एंट्री और एग्जिट प्रणाली के साथ फ्लैप बैरियर का उपयोग किया गया है।

इसके साथ ही, ‘मित्रता द्वार’ नामक संयुक्त माल गेट का निर्माण भारत और बांग्लादेश के व्यापारिक संबंधों को नया आयाम देने के उद्देश्य से किया गया है। इस गेट का शिलान्यास 9 मई, 2023 को अमित शाह ने किया था, जो अब बनकर तैयार हो चुका है। यह गेट प्रतिदिन 600 से 700 ट्रकों के आवागमन को तेज और सरल बनाएगा। स्वचालित नंबर प्लेट मान्यता, बूम बैरियर, चेहरे की पहचान वाले कैमरे और नियंत्रित प्रवेश एवं निकासी बिंदुओं जैसी सुविधाएं इस गेट को विशेष बनाती हैं।

भारत का भूमि बंदरगाह प्राधिकरण इस टर्मिनल और गेट का संचालन करेगा, जिससे भारत और दक्षिण एशियाई देशों के बीच सांस्कृतिक और व्यापारिक संबंधों को और मजबूती मिलेगी। इस परियोजना से न केवल भारत-बांग्लादेश यात्रा अनुभव को सुधारा जाएगा, बल्कि इसे एशिया के एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में स्थापित करने में भी मदद मिलेगी।

Similar News