राशन कार्ड में एक गलती भी पड़ सकती है भारी, ऐसे ऑनलाइन कर सकते हैं सुधार

Update: 2024-09-04 07:02 GMT

नई दिल्ली। भारत सरकार अपने देश के नागरिकों के लिए कई सारी योजनाएं चलाती है. इनमें से ज्यादातर योजनाएं गरीबों और जरूरतमंद लोगों के लिए होती हैं. भारत में आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो तो वक्त की रोटी के लायक नहीं कमा पाते. ऐसे लोगों को भारत सरकार बेहद कम दर पर राशन मुहैया करवाती है. नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत भारत सरकार इन गरीब जरूरतमंद लोगों को बिल्कुल मामूली कीमत पर राशन देती है.

भारत सरकार की स्कीम्स के तहत कम कीमत पर राशन लेने के लिए लोगों के पास राशन कार्ड होना जरूरी है. भारत में चार तरह का राशन कार्ड होता है जो अलग-अलग पात्रताओं के आधार पर बनाये जाते है. सभी राशन कार्ड में कम कीमत पर राशन की सुविधा नहीं होती . इसके अलावा राशन कार्ड सरकारी योजनाओं में लाभ लेने के काम भी आता है. राशन कार्ड में अगर आप जरा सी गलती कर देते हैं. तो फिर आपको भारी पड़ सकती है. लेकिन आप इसे ऑनलाइन भी ठीक कर सकते हैं.

गलत जानकारी से राशन कार्ड कैंसिल

अगर आपके राशन कार्ड में जन्मतिथि या फिर आपका नाम गलत दर्ज है. तो फिर आपका राशन कार्ड कैंसिल हो सकता है. भारत सरकार के नियमों के मुताबिक राशन कार्ड एक वैध दस्तावेज होता है. इसे पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. उसके साथ इस पर आप राशन भी ले सकते हैं.

और सरकारी योजना का लाभ भी ले सकते हैं. लेकिन अगर आपने राशन कार्ड बनवाते वक्त अपने नाम में स्पेलिंग गलत दर्ज करवा दी है. या फिर जन्म तिथि गलत दर्ज करवा दी है. या और कोई जानकारी गलत करवा दी है. तो फिर इस गलती के चलते आप राशन कार्ड कैंसिल हो सकता है.

ऑनलाइन ऐसे करें सुधार

अगर राशन कार्ड बनवाते वक्त आपसे कुछ गलती हो गई है. कोई गलत जानकारी दर्ज हो गई है. तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आप उसे ऑनलाइन ही ठीक कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य की खाद्य और आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको 'Ration Card Correction' का विकल्प नजर आएगा उस पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको अपना राशन कार्ड आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा. फिर आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको राशन कार्ड की पूरी जानकारी स्क्रीन पर दिखने लगेगी. जो भी जानकारी आप अपडेट करना चाहते हैं. उस पर क्लिक करके अपडेट कर दें. और आखिर में 'Submit' पर क्लिक करके अपडेट के लिए अप्लीकेशन जमा करदें.

Similar News