पत्नी ही नहीं पति भी रख सकते हैं करवा चौथ का व्रत, जानें नियम

Update: 2024-10-19 18:27 GMT

भीलवाड़ा में  करवाचौथ का पर्व आज 20 अक्टूबर, रविवार को मनाया जाएगा. पंचांग के अनुसार, यह त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को आता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पतियों की लंबी उम्र के लिए व्रत करती हैं और विधिपूर्वक पूजा करके अपने विवाहित जीवन की सुख-समृद्धि की कामना करती हैं.क्या आप जानते हैं कि करवा चौथ का व्रत केवल महिलाएं ही नहीं, बल्कि पुरुष भी रख सकते हैं? पुरुष भी अपनी पत्नियों की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत कर सकते हैं. विशेष रूप से, यदि पत्नी गर्भवती है और व्रत रखने में असमर्थ है, तो पति भी करवा चौथ का व्रत कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए कुछ नियमों का पालन करना आवश्यक है.

 पुरुषों के लिए करवा चौथ व्रत के जरूरी नियम

सजल व्रत कर सकते हैं पुरुष

महिलाएं आमतौर पर व्रत करती हैं और वे भूख-प्यास को नियंत्रित कर लेती हैं. हालांकि, पुरुषों में व्रत करने की आदत कम होती है. यदि आप अपनी पत्नी के लिए करवा चौथ का व्रत कर रहे हैं और आपको प्यास सहन नहीं हो रही है, तो आप निर्जल व्रत के बजाय सजल व्रत कर सकते हैं, अर्थात् आप पानी का सेवन कर सकते हैं.

 पुरुष ऐसे करें करवा चौथ का व्रत

करवा चौथ के दिन, यदि आप पत्नी के लिए व्रत कर रहे हैं, तो सुबह सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नान आदि करके भगवान शिव और माता पार्वती का ध्यान करते हुए व्रत का संकल्प लेना चाहिए.

इन रंग के कपड़ों से करें परहेज

इस दिन महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों को भी काले या सफेद रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए. यह रंगों का त्योहार है और शुभ अवसर पर काले और सफेद रंग के कपड़े पहनने से परहेज करना चाहिए.

व्रत कथा जरूर पढ़ें

चाहे महिला हो या पुरुष, यदि कोई व्यक्ति करवा चौथ का व्रत कर रहा है, तो उसे व्रत कथा अवश्य पढ़नी चाहिए. यदि पति ने व्रत रखा है, तो उसे पत्नी के साथ बैठकर व्रत कथा पढ़नी और सुननी चाहिए, क्योंकि बिना व्रत कथा के व्रत का महत्व अधूरा रहता है.

Similar News