वो डायरेक्टर, जो सलमान खान को साइन करता था, पैसे भी देता था, लेकिन फिल्में नहीं बनाता था

By :  vijay
Update: 2024-08-31 19:00 GMT

बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान 90 के दशक के सबसे सक्सेसफुल एक्टरों में से एक हैं. उन्होंने एक्टिंग करियर की शुरुआत 1988 में आई फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी से’ की थी. उसके बाद एक से बढ़कर एक हिट फिल्म देकर इंडस्ट्री में उन्होंने अपना सिक्का जमाया. आज हर कोई सलमान के साथ काम करना चाहता है.लेकिन एक दौर ऐसा भी था जब एक डायरेक्टर उन्हें बार-बार अपनी फिल्म के लिए साइन करता था, लेकिन फिल्म बन नहीं पाती थी.

फिल्म डायरेक्टर और सिनेमेटोग्राफर लॉरेंस डिसूजा ने हाल ही में सलमान खान के बारे में बात की. फ्राइडे टॉकीज से बात करते हुए लॉरेंस ने सलमान के एक्टिंग करियर की शुरुआती दिनों को याद किया और इमोशनल हो गए कि कैसे डायरेक्टर और मेकर्स एस रामनाथन ने सलमान को 5 हजार रुपये में साइन किया था, लेकिन जिस फिल्म के लिए उन्हें साइन किया गया था, वो कभी बनी ही नहीं. ये सिलसिला तब तक चला जब तक सलमान एक बड़े स्टार के तौर पर उभरकर सामने आए. एक समय के बाद सलमान को भी हैरत होने लगी थी कि मेकर्स उनके साथ काम किए बिना उन्हें सिर्फ साइनिंग अमाउंट क्यों दे रहे थे?

सलमान को साइन करने के लिए दिए थे 5 हजार

लॉरेंस डिसूजा ने कहा, “हम राजश्री में ‘मैंने प्यार किया’ के ट्रायल के लिए गए थे. तब मैं, एस रामनाथन और प्रयागराज, हम तीनों के लिए एक स्पेशल स्क्रीनिंग रखी गई थी. जब मैंने फिल्म देखी तो शुरू में मजा नहीं आया, लेकिन जैसे-जैसे फिल्म आगे बढ़ी, मुझे फिल्म में सलमान पसंद आने लगे. फिल्म देखने के बाद एस रामनाथन ने मुझसे कहा, ‘लॉरेंस, चलो सलमान को साइन करते हैं, उसको बुला लो. इसलिए मैंने सलमान को जुहू में राज बब्बर के ऑफिस के पास बुलाया. हमने सलमान को 5 हजार रुपये का साइनिंग अमाउंट दिया. एस रामनाथन को फिल्म शुरू करनी चाहिए थी, लेकिन सलमान को पैसे देने के बाद उन्होंने उस प्रोजेक्ट पर काम नहीं किया.”

वो किस तरह का इंसान है?- सलमान खान

एस रामनाथन ने ‘बॉम्बे टू गोवा’ (1972) और ‘महान’ (1983) जैसी फिल्में बनाई हैं. लॉरेंस ने कहा, “पहली बार सलमान के साथ फिल्म बनाने का मौका गंवाने के बाद जब सलमान ने एक और बड़ी हिट फिल्म दी, तब एस रामनाथन फिर से जाग गए और उन्होंने सलमान को एक और प्रोजेक्ट के लिए 5 लाख रुपये दिए और वो फिल्म भी शुरू नहीं हो पाई. तब सलमान ने मुझसे कहा, ‘वो किस तरह का शख्स है? मुझे पैसे देता है और फिर कुछ नहीं करता?'”

सलमान को ‘साजन’ के लिए मिले थे इतने रुपये

लॉरेंस ने 1991 में आई अपनी हिट फिल्म ‘साजन’ के बारे में बताया, जिसमें सलमान खान, माधुरी दीक्षित और संजय दत्त अहम किरदार में नजर आए थे. उन्होंने बताया कि फिल्म के लिए उन्हें 8 लाख रुपये दिए गए थे, जबकि सलमान और माधुरी को 11-11 लाख और संजय को 12 लाख रुपये दिए गए थे.

सलमान खान ने लॉरेंस को दी थी ये सलाह

लॉरेंस ने बताया कि जब वो 1980 और 1990 के दशक में फिल्में बना रहे थे, तब इंडस्ट्री में ज्यादा पैसे नहीं थे. सलमान से मिली एक सलाह के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, “मैं अपने प्रोड्यूसर दोस्तों की हेल्प करने के लिए फिल्में बनाता था, उनमें से कुछ गरीब थे, इसलिए मैं उनकी मदद करना चाहता था और कुछ नए कलाकारों के साथ भी मैंने फिल्में बनाईं. लेकिन सलमान ने एक बार मुझसे कहा, ‘अब तुम ये सब मत करो. तुमने ‘साजन’ बना ली है, अब तुम्हें उससे भी बेहतर करना है.’ मैं एक इमोशनल इंसान हूं मैं लोगों की हेल्प करना चाहता था और इसलिए मैंने इस इंडस्ट्री में ज्यादा कमाई नहीं की.”

1991 की टॉप ग्रॉसिंग फिल्म

‘साजन’ एक शानदार लव ट्रायंगल फिल्म थी, जिसके गाने भी उस दौर में सुपर डुपर हिट हुए थे. इस फिल्म में अपने जिगरी दोस्त की खातिर सलमान खान अपने प्यार को कुर्बान कर देते हैं. फिल्म में कादर खान, रीमा लागू और लक्ष्मीकांत बेर्डे जैसे कलाकार भी नजर आए थे. ये उस साल हाईएस्ट ग्रॉसिंग फिल्म थी.

Similar News