रेटिंग चार्ट पर लड़खड़ाए रियलिटी शो के कदम, अमिताभ बच्चन और रोहित शेट्टी से आगे निकल गई अनुपमा

By :  vijay
Update: 2024-09-19 18:52 GMT

टीवी पर हमेशा सीरियल और रियलिटी शो को आपस में टकराते हुए देखा गया है. सीरियल हफ्ते के पांच दिन ऑडियंस का मनोरंजन करते हैं और रियलिटी शो वीकेंड पर ऑडियंस का मन बहलाने की कोशिश करते हैं. हर हफ्ते आने वाली टीआरपी रेटिंग ये बताती है कि सीरियल और रियलिटी शो में से ऑडियंस ने इस हफ्ते किसे ज्यादा पसंद किया है.

बार्क की 37वें हफ्ते की टीआरपी आ चुकी है और इस टीआरपी रिपोर्ट के मुताबिक फिर एक बार रुपाली गांगुली के ‘अनुपमा’ ने अमिताभ बच्चन और रोहित शेट्टी के रियलिटी शो को पीछे छोड़ते हुए टीआरपी चार्ट पर अपना जलवा बिखेरा है. जी हां, सास-बहू टीवी शो और रियलिटी शो की जंग में इस बार सास-बहू शो ने रियलिटी शो को पीछे छोड़कर टॉप 5 शो में अपनी जगह बना ली है


2.5 की रेटिंग के साथ रुपाली गांगुली और गौरव शर्मा का अनुपमा इस हफ्ते भी नंबर वन के स्थान पर बना हुआ है. हाल ही में वनराज का किरदार निभाने वाले मशहूर एक्टर सुधांशु पांडे और काव्या का किरदार निभाने वाली मदालसा शर्मा ने राजन शाही के इस पॉपुलर शो को अलविदा कह दिया है. लेकिन इन दोनों के शो को अलविदा कहने के बावजूद शो की रेटिंग अब भी बरकरार है. अनुपमा के बाद ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ को पीछे छोड़ते हुए टीआरपी चार्ट का दूसरा स्थान सीरियल ‘झनक’ ने अपने नाम किया है.

‘गुम है किसी के प्यार में’ का हुआ बुरा हाल

‘झनक’ की वजह से ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ अब नंबर तीन पर आ गया है. तो स्टार प्लस के नए शो ‘एडवोकेट अंजलि अवस्थी’ ने आते ही 2.1 की रेटिंग के साथ टीआरपी चार्ट के चौथे स्थान पर अपनी जगह बनाई है. ‘गुम है किसी के प्यार में’ की बात करें तो फिलहाल 2 की रेटिंग के साथ ये शो 5 वें स्थान पर है. दरअसल एक समय था जब ‘गुम है किसी के प्यार में’ ने अनुपमा को भी पीछे छोड़ दिया था. लेकिन इस शो में आए लीप के बाद अब टॉप 5 शो में शामिल होने के लिए भाविका शर्मा के इस शो को बहुत स्ट्रगल करना पड़ रहा है.

रियलिटी शो का हाल

एक तरफ जहां टीआरपी चार्ट के टॉप 5 शोज 2 के ऊपर की रेटिंग बटोर रहे हैं. वहीं रियलिटी शो का 1.5 की रेटिंग में ही पैक अप हो गया है. अभिषेक कुमार, कृष्णा श्रॉफ जैसे कंटेस्टेंट होने के बावजूद रोहित शेट्टी के ‘खतरों के खिलाड़ी’ की रेटिंग महज 1.5 है. खतरों के खिलाड़ी के इतिहास में ये सबसे कम रेटिंग है. अमिताभ बच्चन के क्विज रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का भी टीआरपी चार्ट पर बहुत बुरा हाल है. इस शो की रेटिंग फिलहाल 0.8 है. हालांकि हाल ही में टीवी9 हिंदी डिजिटल के साथ की खास बातचीत में रियलिटी शो से जुड़े एक जानकार ने रियलिटी शो की गिरती हुई टीआरपी के पीछे की वजह बताई है.

क्यों गिर रही है रियलिटी शो की टीआरपी?

जानकारी के मुताबिक, रियलिटी शो की ऑडियंस ज्यादातर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अपने फेवरेट शो देखना पसंद करने लगी है. ओटीटी पर न तो सही टाइम पर शो शुरू करने का प्रेशर होता है, न ही ऐड ब्रेक का टेंशन होता है और यही वजह है कि टीवी पर रियलिटी शो देखने वाली ऑडियंस अब ओटीटी पर शिफ्ट हो रही है और इसके चलते इन शोज की टीआरपी रेटिंग दिन-ब-दिन गिरती जा रही है.

Similar News