लौंग से करें उपाय, किस्मत चमकाने के लिए नहीं मिलेगा इससे अच्छा मौका

By :  vijay
Update: 2024-10-08 19:13 GMT

शारदीय नवरात्रि में चारो ओर लोग माता रानी के जयकारे लगा रहे हैं. नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करने का प्रावधान है. इस दौरान माता की पूजा में तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. आज हम आपको इन्हीं में से एक अहम चीज के बारे में बताएंगे, जिसका इस्तेमाल करने से आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी और माता रानी आप पर अपनी कृपा बरसाएंगी.

आज हम आपको लौंग के कुछ खास उपाय बताने जा रहे हैं. लौंग के दीपक से मां दुर्गा की आरती करना बेहद शुभ माना जाता है. पूजा-पाठ और घर में मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली यह लौंग आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकती है. नवरात्रि में लौंग से जुड़े कुछ अचूक उपाय करने से आपको कई लाभ मिलते हैं. साथ ही आप बुरी नजर से भी बच सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से…

लौंग के आसान उपाय

परेशानियां होंगी दूर

नवरात्रि के नौ दिनों में हर शाम अपने घर के मुख्य द्वार पर लौंग के तेल का दीपक जलाएं. इस तेल में आपको एक लौंग भी डालनी चाहिए. इससे घर के दोषों से मुक्ति मिलती है. साथ ही सभी परेशानियां भी दूर होती हैं.

खुल जाएगी किस्मत

नवरात्रि के इन पावन दिनों में 7 लौंग लें और उन्हें लाल कपड़े में बांध लें. इसके बाद इसे घर के पूरब दिशा में टांग दें. दशमी तिथि को इस पोटली को किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें. मान्यता है कि ऐसा करने से आपकी किस्मत खुल जाती है.

बुरी नजर से मिलेगी मुक्ति

घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए नवरात्रि के दिनों में घर के टॉयलेट और बाथरूम में 5 लौंग जलाएं. इस उपाय से अगर आपके घर पर किसी की बुरी नजर लगी है तो उससे मुक्ति मिलेगी. साथ ही घर में सकारात्मकता आएगी.

घर में बनी रहेगी सुख-शांति

अष्टमी या नवमी तिथि के दिन जब आप हवन करें तो उसमें आहुति के रूप में लौंग जरूर डालें. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है. साथ ही अगर आपके घर में कलह-क्लेश का माहौल है तो वह भी दूर हो जाता है और घर में सुख-शांति बनी रहती है.

Similar News