भारत की ये जगहें ठंड में हो जाती हैं और खूबसूरत, पुकारा जाता है कोल्ड विंटर डेस्टिनेशन

By :  vijay
Update: 2024-10-11 19:56 GMT

गर्मियों में लोग ठंड से राहत पाने के लिए हरियाली भरी जगह की तलाश करते हैं तो वहीं सर्दियां शुरू होते ही लोग ऐसी जगह जाना चाहते हैं जहां वो हरियाली के खूबसूरत नजारों के साथ ही स्नोफॉल का लुत्फ भी उठा सकें. अभी अक्टूबर चल रहा है और रात के वक्त हल्की सर्दी होना शुरू हो गई है तो वहीं नवंबर के महीने में सर्दी और बढ़ने लगेगी, जिससे कई जगहों पर स्नोफॉल भी शुरू हो जाएगा. पहाड़ी जगहें वैसे तो हर मौसम में दिल को लुभाती हैं, क्योंकि यहां का शुद्ध वातावरण, शांति और चारों तरफ प्रकृति की छटाएं भागदौड़ भरी जिंदगी में सुकून भर देती हैं. फिलहाल कुछ ऐसी जगह हैं जिनकी खूबसूरती सर्दियों में और भी ज्यादा बढ़ जाती है.


इस सर्दी के मौसम में उन जगहों की ट्रिप प्लान करना चाहते हैं जहां पर बर्फबारी भी हो रही हो या फिर मौसम की पहली बर्फबारी का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो कुछ जगहों को अपनी बकेट लिस्ट में शामिल कर सकते हैं और दोस्तों या फिर फैमिली के साथ कुछ दिनों की ट्रिप पर जा सकते हैं तो चलिए जान लें वो कौन सी जगहें हैं, जिनकी नेचुरल ब्यूटी सर्दियों में और भी ज्यादा आकर्षित करती है.

गुलमर्ग और पहलगाम

वैसे तो कश्मीर को भारत का स्वर्ग कहा जाता है और यहां की हर एक जगह इतनी खूबसूरत है कि कोई भी यहीं बस जाना चाहेगा. फिलहाल अगर आप सर्दियों में कश्मीर जाने का प्लान कर रहे हैं तो गुलमर्ग जरूर घूमना चाहिए. इसके अलावा पहलगाम जरूर जाएं. ये जगहें स्केटिंग प्रेमियों के लिए तो जन्नत हैं.


अरुणाचल प्रदेश का तवांग

पूर्वी हिमालय में बसें तवांग की ब्यूटी सर्दियों में और भी बढ़ जाती है. आप सर्दी के मौसम की शुरुआत में भी यहां पर स्नोफॉल का लुत्फ उठा सकते हैं. बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच यहां पर बने मठों पर जाना आपके लिए बेहतरीन एक्सपीरियंस रहेगा. तवांग न सिर्फ नेचुरल ब्यूटी की वजह से आपके लिए सुकून भरी जगह है बल्कि आध्यात्मिक शांति की तलाश है तो भी यहां पर विजिट करना चाहिए.


डलहौजी

हिमाचल प्रदेश की ब्यूटी तो कमाल की है ही, वहीं सर्दियों में यहां पर आपको डलहौजी जरुर विजिट करना चाहिए. यहां पर पहाड़ों की हरियाली और उसपर छाई हल्की धुंध, चारों तरफ बर्फ से ढकी पहाड़ों की चोटियां देवदार के जंगल दिल को खुश करने के लिए काफी हैं.

 औली उत्तराखंड

सर्दियों में स्नोफॉल का लुत्फ उठाना है तो आप उत्तराखंड के औली जा सकती हे हैं. यहां सर्दियों की शुरुआत में भी बेहद अच्छा लगता है. औली से बेहतरीन हिमालय का बेहतरीन दृश्य दिखाई देता है तो वहीं यह जगह रोपवे के लिए भी फेमस है. आप औली आकर नंदा देवी पर्वत के दर्शन भी कर सकते हैं.

स्पीति वैली

हिमाचल प्रदेश में स्थित स्पीति वैली की खूबसूरती भी सर्दियों में और ज्यादा बढ़ जाती है. यहां पर आप मठ जा सकते हैं और झीलों की सैर कर सकते हैं. इसके अलावा यहां आप सर्दियों में चंद्रताल जरूर घूमें, जिसे मूनलेक भी कहा जाता है. यह सर्दियों में जम जाती है, इसलिए शानदार नजारा दिखाई देता है. 

सर्दियों में अगर आप बर्फबारी का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो इन पांच जगहों पर जा सकते हैं. यहां आप प्रकृति के बीच सुकून भरा वक्त तो बिता ही सकते हैं साथ ही में एडवेंचर भी कर सकते हैं.

Similar News