नारियल तेल लगाने का जानें सही तरीका, काम आएगा ये नुस्खा

By :  vijay
Update: 2024-10-20 19:09 GMT

 गर्मी, बारिश या सर्दी हर मौसम में हमारे चेहरे की त्वचा अलग-अलग तरह से प्रतिक्रिया करती है, इसलिए हर मौसम में हमें अपनी त्वचा का खास तरीके से ख्याल रखना पड़ता है, नहीं तो वह रूखी और बेजान नजर आने लगती है. अगर आप चेहरे की रंगत खोने या दाग-धब्बों से परेशान हैं तो नारियल पानी पीने से आपको फायदा होगा. वहीं स्वस्थ त्वचा के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल काफी कारगर माना गया है.

फायदेमंद है नारियल तेल

नारियल तेल में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. इस प्राकृतिक तेल का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है. कुछ लोग इसे बातचीत में इस्तेमाल करते हैं, तो कई लोग इसे कुकिंग ऑयल के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. अगर आप इसे चेहरे की त्वचा पर लगाएंगे तो आपको हैरान कर देने वाले फायदे नजर आएंगे.

नारियल तेल का इस्तेमाल कैसे करें?

रात को सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें और फिर हथेली पर तेल लगाकर दाग-धब्बों पर रगड़ें. इसके बाद चेहरे पर मसाज करें और रात भर के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से काले धब्बे दूर हो जाएंगे और त्वचा में कसाव आने लगेगा.

इस तरह से रोज रात को नारियल तेल से मसाज करने से कुछ ही दिनों में इसका असर दिखने लगेगा क्योंकि त्वचा में रक्त का संचार बेहतर तरीके से होने लगता है. चेहरे पर नारियल तेल लगाने से चेहरे पर गजब का निखार आएगा और चेहरे की त्वचा भी टोन हो जाएगी.


आप चाहें तो नारियल तेल में नींबू का रस, ग्लिसरीन और गुलाब जल अच्छे से मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. अब इसे करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें.

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो नारियल तेल में एक चम्मच दही मिलाकर फेस पैक बनाएं और चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं. अब इसे 30 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. इससे त्वचा पर गजब का निखार आता है.

Similar News