बारिश से हुए फसल खराबे के आंकलन करने हेतु राजस्थान सरकार जल्द कराये विशेष गिरदावरी, किसानों को दिलाए उचित मुआवजा - धाकड़ एवं जाट

By :  vijay
Update: 2024-10-13 10:42 GMT

निंबाहेड़ा निंबाहेड़ा विधानसभा क्षेत्र में पिछले 24 घंटो में लगभग 55 mm से 60 mm के बीच अचानक असमय भारी बारिश हुई है जिससे किसानों की फसलों में भारी नुकसान हुआ है। किसान इस समय खरीफ की फसलों की कटाई-कढ़ाई का कार्य कर रहे हैं, अधिकांश किसानों की मूंगफली खेतो में पड़ी थी परंतु बारिश होने से कई किसानों की मूंगफली बह गई। साथ ही सोयाबीन की फसल का रक़बा क्षेत्र में सबसे ज़्यादा है और नुक़सान भी सबसे ज़्यादा इसी फसल में हुआ है सोयाबीन की जो फसल खेतों में खड़ी एवं कटाई के उपरांत खेत में पड़ी थी उसमे 90 % तक नुक़सान हुआ है। मक्का की फसल को भी बारिश से नुकसान हुआ है। इस असमय वर्षा से खेतों में पड़ी फसलों को पूरी तरह नष्ट हो गई है साथ ही जो फसल खड़ी थी उन्हें भी भारी नुकसान हुआ है।

निंबाहेड़ा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सम्पत लाल धाकड़ एवं छोटीसादड़ी ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मुकेश जाट ने पत्र के माध्यम से मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से मांग की है की जल्द से जल्द फसलों की विशेष गिरदावरी करवाकर सरकार किसानों को हुए नुकसान का उचित मुआवजा दे क्योंकि सोयाबीन, मक्का, मूंगफली में 50% से 70% तक खराबा हुआ है जिससे किसानों में निराशा का भाव व्याप्त है। साथ ही जो किसान फसल कटाई से समय पूरी मुक्त हो चुके थे ने रबी की फसल की बुवाई शुरू कर दी थी जिन्हें भी इस वर्षा से नुकसान हुआ है अतः कांग्रेस कार्यकर्ता मांग करते है की प्रदेश सरकार अतिशीघ्र खराबे का आंकलन करवा क्षेत्र के अन्नदाताओं को उचित मुआवजा देवे जिससे की किसान भाइयों को आर्थिक संबल मिले सके।

Similar News