सांप्रदायिक सद्भावना का प्रतीक हैं गोगामेड़ी का गोगाजी मेला

Update: 2024-08-22 06:55 GMT

 हनुमानगढ़ ।  नोहर के गोगामेड़ी में एक माह तक चलने वाला गोगाजी का मेला साम्प्रदायिक सोहार्द व आपसी भाईचारे का प्रतीक हैं। आपकों बता दें कि भाद्रपद माह में एक माह की लम्बी अवधि तक चलने वाला यह मेला राजस्थान सरकार के देवस्थान विभाग के अन्तर्गत आता हैं। जिसमें मेले की सम्पुर्ण व्यवस्थाएं देवस्थान विभाग देखता हैं। अबकी बार मेले की कमान देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त गोरव सोनी के हाथों में हैं जो दिन-रात एक जुट होकर मेले की व्यवस्थाओं में लगे हुए हैं ताकी लाखों की संख्या में मेले में आने वाले किसी भी श्रद्धालु को कोई परेशानी नहीं हो।

देवस्थान विभाग सहायक आयुक्त गोरव सोनी ने बताया कि मेले में यात्रियों की सुविधाओं के लिए पेयजल, शैड, यात्रियों के लिए ठहरने के लिए अस्थाई टैंट की व्यवस्था देवस्थान विभाग द्वारा की गई हैं। मेले में जगह जगह पर अस्थाई टैंट लगे हुए हैं जिसमें यात्रियों के लिए पेयजल, विश्राम, छाया व शौच की व्यवस्था की गई हैं। इतना ही नहीं मेले में हमारे विभाग द्वारा बिजली, पार्किंग व्यवस्था, साफ सफाई व मंदिर की तरफ जाने वाले यात्रियों के लिए बेरिकेट्स की व्यवस्था की गई हैं ताकी आने वाले श्रद्धालु आसानी से गोगाजी महाराज के दर्शन कर सकें। देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त गोरव सोनी भी मेले की व्यवस्थाओं में अपनी टीम के साथ एकजुट होकर लगातार मेला क्षेत्र की मोनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मेले में असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखने के लिए 250 से भी अधिक सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं जिनके माध्यम से मेला मजिस्ट्रेट कार्यालय, पुलिस थाना, देवस्थान विभाग कार्यालय गोगामेड़ी में मेला क्षेत्र की हर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही हैं।

आयुक्त गोरव सोनी ने बताया कि मेला विस्तृत क्षेत्र में फेला होने के कारण हमारी टीम चप्पे-चप्पे पर पुलिस प्रशासन के सहयोग से तैनात हैं जो यात्री सुविधाओं पर नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने बताया कि मंदिर के चढ़ावे की निगरानी के लिए गोगाजी महाराज मंदिर में विशाल कैमरा लगाया गया है जो देवस्थान विभाग के गल्लों पर नजर रखेगा। मंदिर की चढ़ावा राशी पर निगरानी के लिए देवस्थान विभाग ने मेले में बड़ी संख्या में इंस्पेक्टरों की तैनाती की गई हैं जो देवस्थान विभाग की आय को बढ़ाने का काम करेंगे।

Similar News