अगले सत्र से पेपरलैस होगी राजस्थान विधानसभाः विधानसभा अध्यक्ष देवनानी

Update: 2024-10-07 12:39 GMT

उदयपुर। विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा कि राजस्थान विधानसभा में कई नवाचार किए जा रहे हैं। अगले सत्र से प्रदेश की विधानसभा पूरी तरह से पेपरलैस होगी। इसके लिए सदन में तकनीकी कार्य चल रहे हैं।

देवनानी उदयपुर प्रवास के दूसरे दिन सोमवार को सर्किट हाउस में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। विधानसभा अध्यक्ष श्री देवनानी ने मीडिया को अवगत कराया कि विधानसभा में प्रत्येक विधायक की टेबल पर आईपेड सेट किए जा रहे हैं। इसके अलावा एक-एक आईपेड विधायकों को भी दिए जाएंगे ताकि वे अपने निवास से भी सदन से जुड़े कार्य कर सकें। पेपरलैस व्यवस्था के तहत प्रश्न लगाने, जवाब देने से लेकर सभी कार्य ऑनलाइन ही संपादित किए जाएंगे। इसके अलावा विधायकों द्वारा सदन में बोलने पर त्वरित रूप से उन्हें पैनड्राईव में प्रोसेडिंग भी उपलब्ध कराने की शुरूआत कर दी है।

उन्होंने अवगत कराया कि राजस्थान की विधानसभा तुलनात्मक दृष्टि से बहुत अच्छी तरह से संचालित हो रही है। गत सत्र में विधायकों की ओर से प्रस्तुत प्रश्नों में से 92 फीसदी से अधिक के जवाब प्रस्तुत किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि सभी विभागों के उच्चाधिकारियों को इसके लिए पत्र लिखें गए हैं, ताकि भविष्य में भी विधायकों के प्रश्नों का समय पर जवाब दिया जा सके।

समितियों की जवाबदेही पर फोकस

विधानसभा अध्यक्ष  देवनानी ने कहा कि विधानसभा में कई समितियां बनी हुई हैं। इन समितियों को जवाबदेही बनाने पर फोकस किया जा रहा है। इसके लिए सभी संबंधितों की बैठक ली हैं तथा पत्र भी लिखे जा रहे हैं।  देवनानी ने कहा कि जब सदन नहीं चल रहा होता है तब कई काम समितियों के अधीन होते हैं। हमारा उद्देश्य है कि समितियांे की नियमित बैठकें हों, सदस्यगण उसमें शामिल हों, ताकि जनता से जुड़े मुद्दों और कार्यों को समय पर संपादन सुनिश्चित किया जा सके।

विधायकों के अच्छे कामों से रूबरू होगा सदन

विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने कहा कि सदन में सकारात्मक एवं सृजनात्मक विषयों को बल देने के उद्देश्य से गत सत्र में नवाचार किया गया है। इसके तहत विधायकों को अपने-अपने क्षेत्र में हुए अच्छे कार्यों पर बोलने के लिए अवसर देने की पहल की। कुछ विधायकों ने अपनी बात रखी थी। आने वालों सत्रों में इसे बढावा देंगे, ताकि अच्छे कामों से सदन रूबरू हो और अच्छे कामों के लिए प्रेरित हो।

विधानसभा जन दर्शन पहल हो रही सफल

देवनानी ने कहा कि पहले विधानसभा से आमजन की दूरियां रही हैं। लोगों के मन में यही भावना है कि विधानसभा में सिर्फ विधायकों का प्रवेश होता है। हमने विधानसभा के साथ जन जुड़ाव सुनिश्चित करने के लिए विधानसभा जन दर्शन की पहल की गई है। इसके तहत संपूर्ण सुरक्षा मानकों का ध्यान रखते हुए विधानसभा म्यूजियम को आमजन के लिए खोला गया है। पिछले 6 माह के दरम्यान 7000 से अधिक लोगों ने विधानसभा म्यूजियम देखा। इसके अलावा पर्यटन विभाग भी अपने ब्रॉशर पर विधानसभा जन दर्शन को शामिल कर रहा है। वहीं कॉलेज-स्कूलों में भी बच्चों को इससे अवगत कराया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक लोग विधानसभा म्यूजियम का अवलोकन कर राजस्थान की विधायिका के गौरवशाली अतीत से रूबरू हो सकें। श्री देवनानी ने कहा कि हाल ही विधानसभा भवन में संपन्न हुए युवा संसद कार्यक्रम में युवाओं ने सराहनीय प्रदर्शन किया। कई युवाओं ने जनहित से जुड़े महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर तार्किक बहस की। वहीं सत्ता पक्ष की भूमिका निभा रहे युवाओं ने भी संतोषप्रद प्रत्युत्तर दिए। इससे लोकतंत्र के उज्ज्वल भविष्य को लेकर आशान्वित व आश्वस्त हैं।

सदन की गरिमा रखना सामूहिक उत्तरदायित्व

विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने कहा कि सदन की गरिमा बनाए रखना सभी का सामूहिक उत्तरदायित्व है। पक्ष-विपक्ष दोनों को इसका ध्यान रखना चाहिए। श्री देवनानी ने मीडिया को भी महत्वपूर्ण घटक बताते हुए उनसे भी सकारात्मक तथ्यों को अधिक हाइलाइट करने की अपील की।

विश्व में शांतिदूत बनकर उभर रहा है भारत

विधानसभा अध्यक्ष  देवनानी ने कहा कि वैश्विक स्तर पर तनावपूर्ण हालात चल रहे हैं। ऐसे मंे भारत विश्व भर में शांतिदूत बनकर उभरा है। प्राचीन समय से भारत ने विश्व का मार्गदर्शन किया है, वर्तमान में भी पूरा विश्व शांति और सद्भावना के लिए भारत की ओर देख रहा है।

उदयपुर व अजमेर में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय होना चाहिए

पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि उदयपुर में बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। इसी प्रकार अजमेर में भी पुष्करजी और दरगाह के कारण बड़ी संख्या में पर्यटकों की आवाजाही है। ऐसे में उदयपुर व अजमेर दोनों जगहों पर क्षेत्रीय पोसपोर्ट कार्यालय की दरकार है।

Similar News