दो दिवसीय शैक्षणिक प्रदर्शनी का आयोजन

By :  vijay
Update: 2024-10-18 12:51 GMT

उदयपुर,। सेन्ट मेरीस कॉंन्वेन्ट उच्च माध्यमिक विद्यालय, न्यू फतेहपुरा में ‘प्लेटिनम जुबली आयोजन’ के अन्तर्गत उच्च स्तरीय शैक्षणिक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल एवं विशिष्ट अतिथि निवृत्ति कुमारी मेवाड़ ने किया। यह प्रदर्शनी 19 अक्टूबर को शहर के चयनित विद्यालयों एवं पूर्व छात्राओं के लिए प्रदर्शनी खुली रहेगी।

मुख्य अतिथि जिला कलक्टर पोसवाल ने विद्यार्थियों की सृजनात्मक प्रतिभा को निखारने की दिशा में इस प्रकार के आयोजनों को अत्यंत आवश्यक बताया और स्कूल प्रबंधन द्वारा प्रदर्शनी के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने प्लेटिनम जुबली आयोजन के आयोजन के तहत शानदार और योजनाबद्ध प्रदर्शनी के लिए प्रबंधन को बधाई भी दी।

विशिष्ट अतिथि निवृत्ति कुमारी मेवाड़ ने कहा कि प्लेटिनम जुबली समारोह की गतिविधियों के तहत विद्यालय में प्रतिभाओं को तराशने की दृष्टि से हो रहे आयोजन सराहनीय हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को सहशैक्षिक गतिविधियों के माध्यम से व्यक्तित्व उन्नयन के लिए सदैव सकारात्मक बनने का आह्वान किया। विद्यालय की प्राचार्या ज्योत्सना ने संस्था की मूल संकल्पना ‘महिला सशक्तिकरण’ को ध्यान में रखते हुए छात्राओं के व्यक्तित्व उन्नयन में अपना विशिष्ट योगदान व मार्गदर्शन दिया। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी द्वारा छात्राओं को अपनी मौलिक रचनात्मकता, कलासंयोजन एवं आत्मविश्वास को प्रखर करने का सुअवसर प्राप्त हुआ। प्रदर्शनी की सफल परिणीति छात्राओं, शिक्षकों एवं अभिभावकों के सामूहिक योगदान का ही प्रतिफल है।

इस मौके पर छात्राओं ने अनेक प्रति कृतियों के माध्यम से विविध विषयों का कलात्मक विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। छात्राओं के सर्वागीण विकास की अवधारणा’ को इस शैक्षणिक प्रदर्शनी के माध्यम से प्रस्तुत करना ‘नारी शिक्षा’ के क्षेत्र में मील का पत्थर सिद्ध हुआ। इससे पूर्व अतिथियों ने प्रदर्शनी का फीता काटकर और दीप प्रज्वलन करते हुए प्रदर्शनी का शुभारंभ किया।

Similar News