सलूम्बर उपचुनाव-2024 व्यय प्रेक्षक अग्रवाल ने ली बैठक, कहा-प्रो-एक्टिव बनें अधिकारी,समन्वय व सतर्कता से करें कार्य

By :  vijay
Update: 2024-10-26 13:20 GMT


उदयपुर । विधानसभा उपचुनाव-2024 को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त व्यय प्रेक्षक श्री मनोज अग्रवाल ने शनिवार को अशोक नगर स्थित माणिक्यलाल वर्मा, आदिम जाति शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान परिसर में बैठक ली और निर्वाचन व्यय निगरानी प्रकोष्ठ से संबंधित समस्त नोडल एजेंसियों के प्रतिनिधियों से की जा रही गतिविधियों की समीक्षा की।

व्यय प्रेक्षक अग्रवाल ने अधिकारियों से कहा कि वे प्रो एक्टिव होकर कार्य करें ताकि निर्वाचन प्रक्रिया स्वतंत्र, निष्पक्ष और सुचारू रूप से संपन्न हो सकें। उन्होंने निर्वाचन व्यय मॉनिटरिंग में भारत निर्वाचन आयोग के प्रावधानों की अक्षरशःपालना सुनिश्चित करने और इस प्रक्रिया में संलग्न समस्त एजेंसियांे को पूरा समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त नोडल अधिकारियों को व्यय मॉनिटरिंग के लिए योजना बनाकर कार्य करने और क्षेत्र में सतर्कता बढ़ाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने अब तक हुए सीजर की कार्यवाही को नाकाफी बताया और तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर उन्होंने आबकारी विभाग को सलूंबर विधानसभा क्षेत्र के लिए अतिरिक्त उड़न दस्तों के संचालन करने, मोबाइल टीमें बनाने, पुलिस के साथ ज्वाइंट एक्शन लेने तथा एसएसटी की मदद लेने के निर्देश दिए। उन्होंने लीड बैंक मैनेजर को संदेहास्पद लेनदेन की लगातार रिपोर्ट देने को भी कहा। इसी प्रकार उन्होंने आयकर, बिक्रीकर, नारकोटिक्स, परिवहन, रेल्वे प्रोटेक्शन फोर्स, सीआईएसएफ, एयरपोर्ट ऑथोरिटी, एमसीएमसी के अधिकारियों को फिल्ड में मॉनिटरिंग बढ़ाने और पूरी सतर्कता से कार्यवाही कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

इससे पूर्व निर्वाचन व्यय निगरानी प्रकोष्ठ प्रभारी कृष्णपाल सिंह चौहान ने प्रकोष्ठ के माध्यम से संपादित की जा रही गतिविधियों के बारे में प्रेक्षक को जानकारी दी। इसी प्रकार उन्होंने उड़नदस्तों, स्थैतिक निगरानी दलों, पुलिस, आबकारी, जीएसटी आदि के माध्यम से गत चुनावों और वर्तमान में हुई जब्ती के बारे में भी बताया।

बैठक में प्रकोष्ठ से जुड़े सभी नोडल एजेंसियों के प्रभारी अधिकारी तथा सहायक व्यय प्रेक्षक पार्थ शर्मा मौजूद रहे।

Similar News