विधायक मीणा ने महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट के संबंध में दिये सुझाव

Update: 2024-09-06 13:34 GMT

उदयपुर। उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ने संभागीय आयुक्त कार्यालय संभागार में आयोजित महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट-परियोजना के संबंध में सुझाव प्राप्त करने हेतु आयोजित बैठक में अपने सुझाव दिये। बैठक में राजस्थान की उपमुख्यंत्री दिया कुमारी, धरोहर प्राधीकरण के अध्यक्ष औंकार सिंह लखावत, केबिनेट मंत्री बाबुलाल खराड़ी एवं जनप्रतिनिधिगण, विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

विधायक मीणा ने दिए सुझाव :

उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ने अपने सुझाव दिये कि उदयपुर ग्रामीण क्षेत्र में अरावली के पहाड़ो में अनेक प्राचीन मंदिर है जो महाराणा प्रताप के समय में बने हुए प्राचीन मंदिरों को पर्यटक स्थल बढ़ाने के लिये अनेक विकास की जरूरत है इनमें उबेश्वर महादेव और वैष्णव देवी माता मंदिर का विकास करवाने, केलेश्वर महादेव प्राचीन मंदिर बना हुआ है वहां पर 300 फीट अरावली पर्वत माला से झरना गिरता है वह अप्रेल-मई माह तक गिरता है और पर्यटक बहुत आते है लेकिन वहां पर आने-जाने एवं वहां पर रूकने का स्थान नहीं है, वहां व्यवस्थाएं उपलब्ध कराने की बात कही।

विधायक मीणा ने कहा कि झामेश्वर महादेव व कालका माता जी जिसको गढ़ वाली माता जी के नाम से जानते है वहां पर बजट में घोषणा की है ओर काम करेगें लेकिन वहां पर ओर भी विकास कार्य की जरूरत है। उन्होंने सज्जनगढ़ जो वर्षो पुराना गढ बना हुआ है वहां पर पर्यटक आने-जाने के लिये राजीव गांधी उद्यान से हवाला होकर बायोलोजिक पार्क भी है वहां पर रोड़ बनवाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि जावर माता मंदिर वर्षो पुराना मंदिर है जिसका हाईवें के पास बड़ा गेट लगाए जाए जिससे आने-जाने वाले लोगों की इस मंदिर का प्रचार-प्रसार होगा क्योंकि यहां पर रामानाथ प्राचीन मंदिर भी बना हुआ है जिसको बजट में लिया है।

उन्होंने यह भी अवगत कराया कि बडबडेश्वर महादेव मंदिर बहुत पुराना है और शहर से मात्र 5 कि.मी. की दूरी पर स्थित है वहां पर पयर्टकों के लिये बहुत भीड़ रहती है जहां रोड़ बनाना बहुत जरूरी है। वहीं नान्देश्वर महादेव के भी प्राचीन मंदिर है और नान्देश्वर डेम बना हुआ है तथा जब वर्षा के दिनो में पर्यटक का पर्यटक पोइन्ट है उस पाल को विकसित कर बड़ी की पाल जैसे बनवाने की बात कही। बैठक में विधायक मीणा सहित अन्य गणमान्यजनों ने अपने-अपने सुझाव दिये।

Similar News