गंभीर ने बताया कि कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान कैसे बने

By :  vijay
Update: 2024-09-18 19:23 GMT

 गौतम गंभीर और विराट कोहली, भारतीय क्रिकेट के दो सितारे, जिनके रास्ते टीम इंडिया सेटअप में एक बार फिर से जुड़ गए हैं, बीसीसीआई द्वारा आयोजित एक बातचीत के लिए बैठे, जिसमें उन्होंने क्रिकेट से जुड़ी सभी बातों पर चर्चा की।

गंभीर और कोहली, जिन्होंने टीम इंडिया के लिए सभी प्रारूपों में एक साथ खेला है, अब फिर से ड्रेसिंग रूम साझा करते हैं, लेकिन इस बार भारतीय टीम में कोच और खिलाड़ी के रूप में।

एक साक्षात्कार में, कोहली ने एक युवा टेस्ट कप्तान के रूप में अपनी यात्रा के बारे में विस्तार से बताया, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी का स्थान लिया।

कोहली ने गंभीर से कहा, "टेस्ट क्रिकेट के बारे में और जब मैं कप्तान के रूप में आगे बढ़ रहा था, तो जिस चीज ने मुझे उत्साहित किया, वह थी चुनौती। हम बदलाव कर रहे थे जब आप लोगों ने एक युवा टीम के लिए रास्ता बनाया और माही भाई ने टेस्ट कप्तानी छोड़ दी। मैं 25 साल का था, इसलिए मेरे लिए यह ऐसा था जैसे 'मैं यहां 24-25 साल के लड़कों के एक समूह के साथ हूं। हम कैसे घरेलू नाम बन सकते हैं?' हमने बैठकर सोचा, 'मुझे वाकई इसकी योजना बनाने की जरूरत है। यह संयोग से नहीं हो सकता'। "

मुख्य कोच ने जवाब दिया, "मैं समझ सकता हूं कि आप किस दौर से गुजरे होंगे। 24-25 साल के एक लड़के ने टेस्ट कप्तानी संभाली और फिर आपने जो शानदार प्रदर्शन किया, वह यह था कि आपके पास वाकई मजबूत गेंदबाजी इकाई थी। टेस्ट मैच 20 विकेट लेकर जीते जाते हैं। जब तक आपके पास मजबूत गेंदबाजी लाइन-अप नहीं होगा, तब तक आप जीत नहीं पाएंगे। और यही बात आपको देश का सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनाती है।"

जब धोनी अंगूठे की चोट के कारण 2014/25 बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के एडिलेड टेस्ट से चूक गए, तो कोहली ने टीम के टेस्ट कप्तान के रूप में अपने पहले मैच की कमान संभाली। सीरीज के बाद, उन्होंने धोनी के कप्तान पद से हटने के बाद पूर्णकालिक पद संभाला।

कोहली 68 मैचों में 40 जीत और 11 ड्रॉ और 17 हार के साथ भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए। उन्होंने अपने सात साल के कार्यकाल में 58.82 प्रतिशत जीत हासिल की।

"इसका श्रेय आपको जाता है, क्योंकि एक बल्लेबाज के तौर पर, 6-7 बल्लेबाजों का मजबूत होना बहुत आसान है, जो बोर्ड पर रन बनाते हैं, लेकिन जिस तरह से आपने पहचान की और सबसे महत्वपूर्ण बात, जिस तरह से आप तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर आए। कल्पना कीजिए कि शमी, बुमराह, इशांत, उमेश जैसे खिलाड़ी हों और फिर विदेशों में जीतें।''

गंभीर ने कहा, "मुझे याद है कि आपने एडिलेड में वह पारी खेली थी। हम 400 रन का पीछा कर रहे थे; कप्तान के तौर पर यह आपका पहला मैच था, और आप फिर भी उस टेस्ट मैच को जीतना चाहते थे। यही मानसिकता है, यही संस्कृति है जिसे हम लाना चाहते हैं।''

Similar News