छोटा सा चूहा बर्बाद कर देंगे करोड़ों की कार,बीमा की दावा के इस नियम को जानना जरूरी

By :  vijay
Update: 2024-09-04 10:10 GMT

क्या आप चूहे से परेशान है? क्या वह भी आपके घर के कपड़े और गाड़ी के वायरिंग को काट देते हैं और अब आप ये सोच रहे हैं कि चूहे द्वारा किए गए नुकसान की भरपाई हो पाएगी? क्या इंश्योरेंस कंपनी हमारी इस भरपाई को पूरा करेंगी? लोगों के मन में ऐसे ही कई सवाल आते हैं क्योंकि उन्हें कार इंश्योरेंस के बारे में कोई जानकारी नहीं होती, ऐसे में इस खबर के माध्यम से हम आपको आपकी सभी सवालों के जवाब देंगे।

क्या मिलेगा कार का कवर

लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता है कि कार इंश्योरेंस में Rat Bite से होने वाले नुकसान का कवर मिलता है। कंपनी इससे नुकसान की भरपाई करती है या नहीं, तो बता दे की कंपनी चूहा काटे हुए नुकसान का पूरा-पूरा कवर लेती है और उसकी भरपाई भी करती है, लेकिन इसके पीछे भी एक पेच है, जिसे समझाना काफी जरूरी है। अगर आपके पास गाड़ी की कंप्रीहेंशन पॉलिसी है। जिससे आप सोचते हैं कि आपको इसका कवर मिल जाएगा तो आप बिल्कुल गलत है। कंप्रीहेंशन इंश्योरेंस पॉलिसी में कोई भी इंश्योरेंस कंपनी चूहे के नुकसान की भरपाई नहीं करती। इंश्योरेंस पॉलिसी तभी अप्रूव किया जाता है, जब कार चालक के पास जीरो डिप्रेशिएशन पॉलिसी हो।


कैसे मिलेगा चूहे के नुकसान का कवर

इसका मतलब यह है कि अगर आपके पास कंप्रीहेंशन इंश्योरेंस पॉलिसी है लेकिन आपके पास जीरो डिप्रेशिएशन पॉलिसी नहीं है, तो आपको पैसा नहीं मिलेगा, लेकिन अगर आपके पास कंप्रीहेंशन इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ-साथ जीरो डिप्रेशिएशन पॉलिसी भी है, तो कंपनी इस नुकसान की पूरी-पूरी भरपाई करेगी। ध्यान देने वाली बात यह है कि कार चालक को फाइल चार्ज खुद से देना होगा, यह पैसे इंश्योरेंस कंपनी कवर नहीं करती है।

Similar News