बजट में सस्‍ती नेक्‍सन या माइलेज में अच्‍छी ब्रेजा, किसे खरीदेंगे आप

By :  vijay
Update: 2024-09-25 10:17 GMT

 सीएनजी एसयूवी की मांग को देखते हुए वाहन निर्माताओं की ओर से नए नए विकल्‍प पेश किए जा रहे हैं। इसी क्रम में टाटा की ओर से कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में ऑफर की जाने वाली नेक्‍सन के सीएनजी विकल्‍प को हाल में ही लॉन्‍च किया गया है। इस सेगमेंट में मारुति की ब्रेजा को भी सीएनजी के साथ ऑफर किया जाता है। दोनों में से किस एसयूवी को सीएनजी  के साथ खरीदना फायदेमंद हो सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

टाटा  नेक्सॉन  संग  Vs मारुती  ब्रेज़्ज़ा  संग  इंजन  एंड  माइलेज 

टाटा  नेक्सॉन  संग   में कंपनी की ओर से 1.2 लीटर की क्षमता का दमदार इंजन दिया जाता है। इस इंजन को टर्बोचार्ज तकनीक के साथ लाया गया है। जिससे एसयूवी को 99.95 पीएस की पावर के साथ 170 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। नेक्‍सन सीएनजी की माइलेज की जानकारी अभी कंपनी की ओर से नहीं दी गई है। हम भी कुछ समय में इसे चलाकर देखेंगे, जिसके बाद आपको नेक्सॉन  संग  की माइलेज सहित अन्‍य जानकारियों को दे पाएंगे। वहीं मारुती  ब्रेज़्ज़ा  के सीएनजी वेरिएंट में कंपनी 1462 सीसी का के15सी इंजन उपयोग करती है। जिससे एसयूवी को सीएनजी मोड में 87.8 पीएस की पावर और 121.5 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इसमें पांच स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमिशन को ही दिया जाता है। मारुती  ब्रेज़्ज़ा  संग  को एक किलोग्राम सीएनजी में 25.51 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।


 फीचर्स 

टाटा  नेक्सॉन  संग  में कंपनी की ओर से कई बेहतरीन फीचर्स को दिया गया है। इसमें छह एयरबैग, ईएसपी, एलईडी हेडलैंप के साथ डीआरएल, आइसोफिक्‍स, रिवर्स गाइडिंग सेंसर, सेंट्रल लॉक, हिल होल्‍ड असिस्‍ट, जेबीएल स्‍पीकर सिस्‍टम, 26.03 सेमी इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, वेंटिलेटिड फ्रंट सीट्स, एक्‍सप्रेस कूल, वायरलैस चार्जर, एयर प्‍यूरीफायर, 26.03 सेमी डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, रियर डिफॉगर जैसे फीचर्स मिलते हैं। वहीं मारुती  ब्रेज़्ज़ा  संग  में कंपनी की ओर से एलईडी प्रोजेक्‍टर हेडलैंप, एलईडी डीआरएल, रूफ रेल, शॉर्क फिन एंटीना, ड्यूल टोन इंटीरियर, लगेज लैंप, ईएसपी, हिल होल्‍ड असिस्‍ट, रियर व्‍यू कैमरा, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रियर वाइपर और वॉशर, रियर डिफॉगर, आइसोफिक्‍स चाइल्‍ड सीट रेस्‍ट्रेनेंट सिस्‍टम, 17.78 सेमी इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, इलेक्ट्रिक सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, स्‍मार्ट की के साथ पुश बटन स्‍टॉर्ट/स्‍टॉप, ऑटो क्‍लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट जैसे फीचर्स मिलते हैं।

टाटा  नेक्सॉन  संग  Vs मारुती  ब्रेज़्ज़ा  संग  प्राइस 

टाटा  नेक्सॉन  संग  की एक्‍स शोरूम कीमत 8.99 लाख रुपये से शुरू होती है और इसके टॉप वेरिएंट को 14.59 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर ऑफर किया गया है। वहीं मारुती  ब्रेज़्ज़ा  संग  की एक्‍स शोरूम कीमत की शुरुआत 9.29 लाख रुपये से होती है और इसके टॉप वेरिएंट की एक्‍स शोरूम कीमत 12.25 लाख रुपये रखी गई है।

Similar News