मोटरसाइकिल से निकलने वाले धुएं की वजह से कम हो जाती है माइलेज? जानें क्या है डिटेल

By :  vijay
Update: 2024-09-19 07:16 GMT

देश में दो पहिया वाहनों की मांग और बिक्री काफी अच्छी रफ्तार से बढ़ रही है। कई कंपनियां आने वाले समय में अपने नए मॉडलों को पेश करने वाली हैं। ऐसे में अगर आपके पास पहले से ही बाइक है और उसमें से काफी धुआं निकल रहा है तो यह एक बड़ी समस्या हो सकती है। दरअसल, मोटरसाइकिल से थोड़ा धुआं निकलना तो ठीक है, मगर परेशानी तब बढ़ जाती है, जब धुएं का स्तर बहुत अधिक हो जाता है। ऐसे में जानिए क्या है इस दिक्कत का समाधान।

ये हो सकती है धुआं निकलने की वजह

दो पहिया वाहन से ज्यादा धुआ निकलने की स्थिति में तुरंत वाहन लेकर मैकेनिक के पास जाना चाहिए। मैकेनिक वाहन में ऑयल डाल देगा, जिसके बाद वाहन से धुआ निकलना बंद हो जाएगा। दरअसल, वाहन से धुआं निकलने के पीछे गाड़ी की सही समय पर सर्विस का नहीं होना है। अगर वाहन की सर्विस को काफी लंबा समय हो जाए तो फिर इसकी वजह से गाड़ी से धुएं का स्तर बहुत ज्यादा हो जाता है। अगर इस परेशानी को लंबे समय तक नजरअंदाज किया गया तो इससे वाहन का पिस्टन भी खराब हो सकता है।

धुएं से आती हैं ये समस्याएं

इसके अलावा अगर दो पहिया वाहनका कंबशन चेंबर में कोई दिक्कत हो तो भी गाड़ी से सफेद धुआं निकलता है। इस समस्या को लंबे समय तक टालने से इंजन की परफॉर्मेंस पर खराब असर पड़ता है। इसके साथ ही कई बार दो पहिया वाहन का सिलेंडर हैड भी टूट जाता है, ऐसे में सफेद धुआं निकलता है और इससे भी माइलेज में कमी आती है। बाइक के इंजेक्टर पंप में अगर कोई खराबी है तो भी वाहन सफेद धुआं छोड़ता है, ऐसे में किसी काबिल मैकेनिक से वाहन की जांच करवानी चाहिए।

माइलेज भी होती है कम?

बाइक में से अगर बहुत अधिक सफेद धुआं निकले तो इससे वाहन की माइलेज पर भी बुरा असर पड़ता है। काफी लोगों को इस बात की चिंता रहती है। ऐसे में वाहन को लेकर छोटी सी लापरवाही भी नहीं करनी चाहिए, वरना बड़ा नुकसान हो सकता है। वाहन के पिस्टन को सही समय पर किसी मैकेनिक को जरूर चेक करवाएं, ताकि माइलेज में कोई कमी न हो।

Similar News