हाईटैक हुई भीलवाड़ा पुलिस-: बचेंगे नहीं अपराधी, शहर में अब ड्रोन से हो रही निगरानी

By :  prem kumar
Update: 2024-10-18 14:22 GMT

 भीलवाड़ा बीएचएन। जिला पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह ने अभयकमांड में नवाचार किया है। इसी के तहत शहर में अब स्थाई सीसी टीवी कैमरों के साथ ड्रोन कैमरे (ड्रेगन) से भी अपनी पैनी नजर रखी जाने लगी है। ये ड्रोन कैमरे पुलिस की तीसरी आंख के रूप में काम कर रहे हैं। कैमरों के जरिये खुले आसमान के नीचे शहर में हो रही प्रत्येक गतिविधियों की रिकॉर्डिंग कर असामाजिक तत्वो मनचलों, अपराधियों व संदिग्ध व्यक्तियों की गतिविधियों पर भी निगरानी की जा रही है।

अभय कमाण्ड सेन्टर प्रभारी एएसपी अदिति चौधरी ने बताया कि जिला पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह के पदस्थापन के बाद दशहरा रावण दहन स्थल पर अभय कमाण्ड सेन्टर पर स्वयं उपस्थित रहकर 5 ड्रोन कैमरो से दहन में भीड की लाइव निगरानी कर आवश्यक दिशा निर्देश देते हुये इस नवाचार का शुभारम्भ किया। एएसपी चौधरी ने बताया कि अभय कमांड सेंटर द्वारा जीपीएस व सीसीटीवी कैमरा से युक्त पुलिस मोबाईल वाहन 112 (CAT) को संवदेनशील इलाको पर तैनात किया गया है, जो किसी भी पीडित की आपातकालीन स्थिति की सूचना पर 2437 उपलब्ध रहेगी ।

आरएसएस के स्थापना दिवस पर 125 शाखाओ से करीब 5 हजार की संख्या में स्वयं सेवको व 65 वाहिनियों के पथ संचलन के दौरान भी ड्रोन कैमरो से सम्पूर्ण पथ संचलन की निगरानी रखी गई 1

महिला को ट्रेन के आगे खुदकुशी करने से रोका 

एएसपी चौधरी के अनुसार, 4 अक्टूबर 2024 को एक महिला के रेलवे ट्रैक पर आत्महत्या का प्रयास किये जाने की सूचना पर CAT वाहन रेलवे ट्रेक स्थित घटनास्थल पर भेजा गया व महिला को आत्महत्या करने से रोका। साथ ही काउंसलिग कर महिला को परिजनों के साथ रवाना किया ।

शमशान का रोका रास्ता खुलवाया

6 अक्टूबर को प्रतापनगर थाने के जवाहर नगर शमशान घाट जाने का रास्ता कुछ लोगों द्वारा रोकने की सूचना पर CAT वाहन मौके पर भेज कर रास्ते को खुलवाया । जिला भीलवाडा में सडक दुर्घटना की राहगीरों द्वारा दी गई 6 सूचनाओं पर अविलम्ब अभय कमाण्ड सेन्टर से केट वाहन भिजवाया जाकर घायलों को ईलाजअस्पताल पहुंचाया ।

महिला को दी सहायता

2 अक्टूबर को एक महिला को ट्रक चालक ने मीरा सर्कल पर छोड दिया। इस सूचना पर महिला को सहायता के लिए शक्ति सदन सुधार गृह सुरक्षित पहुंचाया गया ।

रात्रि में घूमने वालों की कर रहे हैं पहचान

CAT वाहनों द्वारा शहर में रात्री के समय संदिग्ध घुमते व्यक्तियों की पहचान कर कार्यवाही की जा रही है।

लावारिस मिले बच्चे को किया परिजनों के सुपुर्द

14 अक्टूबर को लावारिस हालत में एक बच्चा केशव हॉस्पीटल के पास मिला। इस सूचना पर बच्चे को CATवाहन द्वारा सुरक्षित परिजनों को सुपूर्द किया गया ।

ऑपरेशन मनचला

भीलवाडा पुलिस ने महिला सुरक्षा के लिए ऑपरेशन मनचला चलाकर महिला हेल्पलाईन नंबर 1090 व ईमरजेंसी नंबर 112 के बारे में जागरूकता के लिए जनहित में वीडियो भी प्रसारित किया है।

Similar News