चाकूबाजी, आगजनी व पथराव के बाद पुलिस चौकस,: शहर में शांति, 3 एफआईआर दर्ज, 26 संदिग्धों से पूछताछ

By :  prem kumar
Update: 2024-10-25 10:08 GMT

 भीलवाड़ा प्रेमकुमार गढ़वाल ।  भीलवाड़ा शहर में गुरुवार की रात सांप्रदायिक तनाव के बाद पुलिस अलर्ट मोड पर है। दरअसल,  माणिक्य नगर रोड पर जिला अस्पताल के छोटे गेट के पास स्थित चाय की दुकान के बाहर पटाखे चलाने को लेकर उपजे विवाद में पार्षद पति देवेंद्र सिंह हाड़ा व् बचाव में आये दो  अन्य लोगो को चाकू मार कर घायल कर दिया। इतना ही नहीं उत्पातियों ने मंगला चौक व माणिक्य नगर में लोगों के घरों पर पथराव कर उन्हें मोहल्ला खाली करने और जान से मारने तक की धमकियां दी गई। इस बीच, आक्रोशित लोगों ने दो चौपहिया वाहनों में आग लगा दी। इस संपूर्ण घटनाक्रम के बाद चाकूबाजी, पथराव को लेकर तीन प्रकरण भीमगंज पुलिस ने दर्ज किये हैं। साथ ही पुलिस 26 लोगों को संदिग्ध मानते हुये पूछताछ के लिए थाने ले गई। पथराव मामले में चार लोगों की अब तक पहचान की जा चुकी है। एहतियातन शहर के संवेदनशील इलाके में पुलिस तैनात है और लगातार गश्त कर स्थिति पर निगाह रखे हुये हैं।

पार्षद पति की रिपोर्ट पर चाकूबाजी का केस दर्ज

भीमगंज पुलिस के अनुसार, माणिक्य नगर निवासी पार्षद पति देवेंद्रसिंह हाड़ा की रिपोर्ट पर दानिश, हनीफ, खालिद, बिलाल सहित 50-60 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। हाड़ा ने रिपोर्ट में बताया कि वह अपनी चाय की दुकान पर था। जहां शातिलाल उर्फ आनंद, योगेश उर्फ बबलू भी मौजूद थे। इसी दौरान ये आरोपित तलवार, चाकू, पिस्टल आदि लेकर आये और चाकू से हमला कर दिया। चाकू उसे व बबलु को लगा। वहीं आनंद को भी चोटें आई।

घरों पर हमला, मोहल्ला खाली करने व जान से मारने की दी धमकी

देवेंद्र हाड़ा की पार्षदा पत्नी मंजू देवी हाड़ा की रिपोर्ट पर मोनू, इमरान, जफर, खालिद, युनूस व 40-50 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दी। मंजू का आरोप है कि डंडे, पत्थर व सरियों से लैस इन लोगों ने घरों पर हमला कर दिया। घर में घुस आये। मंजू के साथ ही शंभू पुरी व मंजू तोषनीवाल के मकान पर भी हमला किया। कुछ घरों से भी पथराव किया गया। साथ ही हमलावरों ने मोहल्ला खाली कर यहाँ से चले जाने व जान से मारने की भी धमकी दी।

पत्थरबाजी का आरोप

तीसरी एफआईआर मंगला चौक निवासी विनोद पुत्र बाबलूाल सोनी ने मोनू, यूनुस, खालिद सहित 25-30 लोगों को आरोपित बताते हुये एफआईआर दर्ज करवाई है। इसमें घरों से पथराव करने व पुलिस के आने से आरोपितों के भाग जाने की बात कही गई। पुलिस ने तीनों प्रकरण दर्ज कर लिये।

उपद्रव के बाद धरपकड़, 26 संदिग्धों को उठाया

पुराने शहर के कुछ इलाकों में उपद्रव के बाद पुलिस ने रात से ही संदिग्धों की पहचान व धरपकड़ की कार्रवाई शुरु कर दी। सूत्रों के मुताबिक अब तक 26 संदिग्धों को पुलिस ने पूछताछ के लिए उठाया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है। वहीं पथराव मामले में चार लोगों की पहचान कर लिये जाने की बात भी सामने आई है।

दो जिलों के कई एसएचओ व जाब्ता तैनात, शहर में शांति

गुरुवार की रात उपद्रव के बाद पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह व एएसपी पारस जैन ने स्थिति संभाली। साथ ही भीलवाड़ा जिले के साथ ही शाहपुरा जिले से कई एसएचओ को जाब्ते सहित यहां बुलवा लिया गया। थाना प्रभारी जाब्ते के साथ संवेदनशील इलाकों में गश्त कर स्थिति पर निगाह रखे हुये है। इस बीच, शुक्रवार को शहर में पूर्णतया शांति बनी हुई है।

संदिग्धों से पूछताछ, कार्रवाई जल्द: एसपी

जिला पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि बीती रात पटाखे चलाने की बात को लेकर चाकूबाजी की घटना हुई थी, जिसमें तीन लोग घायल हुये थे। मुकदमें दर्ज कर लिये गये हैं। संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है। जल्छ से जल्द कार्रवाई की जायेगी।

क्या है पूरा मामला

चाकूबाजी में घायल पार्षद पति देवेंद्र हाडा का कहना है कि वे, अपनी चाय की दुकान पर थे। दुकान के बाहर कुछ युवक पटाखे चला रहे थे। समुदाय विशेष के 40 -50 लोग आए और पटाखे चलाऩे का विरोध करने लगे। इस बात को लेकर मैंने कहा कि दीपावली नजदीक है । इसलिए पटाखे छोड़ रहे हैं.। यह सुनकर एक युवक ने चाकू से हमला कर दिया। दुकान में तोडफ़ोड़ की । दुकान पर आए कुछ लोगो पर भी हमला किया। आरोपियों ने उसका बचाव करने आए दो युवकों पर भी चाकू से हमला किया। तीनों घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया। 

Similar News