जय कन्हैया लाल की...: झांकी दर्शन को निकले शहरवासी, मंदिरों व बाजार में चहल-पहल शुरू

Update: 2024-08-26 13:55 GMT

भीलवाड़ा और शाहपुरा जिले में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर लोगों में उत्साह बना हुआ है। शहर में पेच एरिया स्थित बालाजी मंदिर, इस्कॉन मंदिर, श्रीबाबाधाम, शनिदेव मंदिर के साथ ही अन्य मंदिरों में सजावट और रोशनी की गई है, बाजारों में भी सजावट कर बड़े-बड़े द्वार लगाए गए है। शाम होते ही लोग झांकियां देखने के लिए घर से निकल गए। हालांकि कुछ असाजिक तत्वों ने जन्माष्टमी पर माहौल खराब करने का जरूर प्रयास किया, लेकिन बाजारों व प्रमुख मंदिरों में जाने वाले श्रीकृष्ण भक्तों पर इसका कोई खास प्रभाव नहीं देखा गया। परिजनों ने बच्चों को राधा रानी व श्रीकृष्ण के रूप में तैयार कर मोबाइल से तस्वीरे ली और उन्हें सोशल मीडिया पर अपलोड भी किया। कुछ परिजन बच्चों को राधा-कृष्ण के रूप में सजाकर बाजार में घूमने निकले।

दूदाधारी मंदिर, सांगानेरी गेट। फोटो- संपत माली

मध्यरात्रि 12 बजते ही घंटे-घडिय़ाल के साथ कान्हा के प्राकट्योत्व पर महाआरती की जाएगी, इसके बाद भक्तों को विशेषकर पंजीरी व पंचामृत का प्रसाद वितरण किया जाएगा। वहीं पूरे दिन उपवास करने वाले भक्त भी अपना व्रत खोलेंगे। शहर में पर भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के समय पर महाआरती के बाद पंजीरी व माखन मिश्री का प्रसाद वितरण किया जाएगा।

पेच एरिया बालाजी मंदिर

भीलवाड़ा में जन्माष्टमी पर्व को लेकर मंदिरों में आकर्षक सजावट की जा रही है। पेच एरिया स्थित बालाजी मंदिर में परिसर में मंदिर में ट्रस्टी अनिल और शारदा ग्रुप के अनिल मानसिंहका ने विविधत पूजा अर्चना कर झांकियों को आम लोगों के दर्शन के लिए शुरू किया। यहां श्री कृष्ण संबंधित आकर्षक झांकियां, फूल बंगलो का दर्शन विशेष आकर्षकण रहा। वृंदावन के कलाकारों द्वारा नंद महल बनाया जिसमे लोगों ने भगवान् श्री कृष्ण की सजीव झांकी के दर्शन किए। मंदिर में रात 10.30 बजे से 11.30 बजे तक पंडितों द्वारा पुरुष सूक्त से भगवान लड्डू गोपालजी का दुग्धाभिषेक किया जाएगा। रात्रि 12 बजे ढोल धमाके शंख मृदंग से जन्मोत्सव आरती दर्शन एवं 1100 किलो का पंजीरी प्रसाद एवं 500 किलो का पंचामृत प्रसाद वितरण किया जायेगा।


वहीं तीन दिन से जारी तेज बारिश में सोमवार को धीमी रही। लेकिन लोगों को कहना है कि जन्माष्टमी पर बारिश तो लगभग हर साल होती है। जो शुभ मानी जाती है। इसलिए बारिश आने पर भी उनका उत्साह कम नहीं होने वाला।


श्रीबाबाधाम में अध्यक्ष विनीत अग्रवाल के सानिध्य में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। जन्माष्टमी पर्व पर श्री बाबा धाम शक्तिपीठ को मनोरम लाईटों व फूलों से सजावट की गई और श्री भगवान के जन्म पर फूलों एवं फलों से सजी झांकियां बनाई गई। बाबाधाम में श्री श्याम झांकी मण्डल द्वारा त्रिकूटा पर्वत पर माँ वैष्णो देवी दर्शन झांकी, श्री कृष्ण भगवान की लीलाएँ दर्शन, बर्फानी बाबा अमरनाथ दर्शन, श्री सालासर बालाजी दर्शन, भारत की झांकी, बाबा महाकाल दर्शन, श्री भगवान कृष्ण के झुले आदि की झांकी सजाई गई। हर भक्त को भगवान के झूले को झुलाने का अवसर मिला, बाबाधाम के सेवादारों ने कारागृह में भगवान एवं प्राकृतिक सृष्टि सजीव चित्रण का समावेश कर एक विशेष झांकी बनाई गई। बच्चे व बच्चियां मनमोहक राधा-कृष्ण के अलग-अलग रूपों में बनकर आये।

पोस्ट ऑफिस के सामने, संकट मोचन हनुमान मंदिर। 


रेलवे स्टेशन परिसर, बालाजी बालाजी मंदिर


ब्रह्मा कुमारी पथिक नगर


 

Similar News